रोहतास: उद्योग मंत्री ने एनएमसीएच में ऑक्सीजन प्लांट का किया उद्घाटन, बोले- ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बना एनएमसीएच

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को रोहतास जिले के गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस सप्ताह के अवसर पर 71 पौधों का वितरण किया तथा वृक्षारोपण भी किया. इसके बाद प्रतिदिन 200 जंबो सिलेंडर उत्पादन क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया. रामादा थॉमसन ग्रुप द्वारा स्थापित ऑक्सीजन पीएसए में प्रतिदिन 200 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा. जो आने वाले समय में किसी भी प्रकार के चिकित्सीय सुविधा के लिए महत्वपूर्ण है.

रामादा थामसन ग्रुप के प्रबंध निदेशक विद्यासागर गुप्ता ने बताया कि प्रतिदिन 200 बड़े सिलेंडर में इस प्लांट से ऑक्सीजन भरा जा सकेगा. जिससे इस अस्पताल की आवश्यकता की पूर्ति की जा सकेगी. मंत्री ने ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन के बाद राउंड टेबल इंडिया द्वारा प्रदत चिकित्सा उपकरण एवं सामग्री का लोकार्पण भी किया. इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा है कि आने वाले समय में अगर कोई महामारी आती है तो उससे निपटने के लिए नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल आत्मनिर्भर हो रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दूसरे चरण में नारायण मेडिकल कॉलेज ने जिस दक्षता के साथ मानवता की सेवा की है वह एक मिसाल है और भविष्य के लिए जो तैयारियां चल रही हैं वह काबिले तारीफ हैं.

राउंड टेबल इंडिया संस्थान द्वारा के द्वारा देश के 13 राज्यों में स्थित 41 अस्पतालों में चिकित्सा उपकरणों का वितरण किया गया है. जिसमें जमुहार के नारायण मेडिकल कॉलेज को भी कोविड-19 जैसी महामारी से निपटने के लिए कंसंट्रेटर, अत्याधुनिक बेड, वेंटिलेटर मॉनिटर, बेड साइड स्टैंड समेत विभिन्न चिकित्सा सामग्री दान स्वरूप उपलब्ध कराई है जिसका लोकार्पण आज बिहार सरकार के उद्योग मंत्री के द्वारा किया गया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एमएल वर्मा, संस्थान के सचिव गोविंद नारायण सिंह, प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस अली इमाम, महाप्रबंधक अस्पताल संचालन उपेंद्र कुमार सिंह समेत चिकित्सक गण एवं स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे.

rohtasdistrict:
Related Post