19 से चलेगी कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि स्पेशल ट्रेन, समय व रूट में हुआ बदलाव

महाराष्ट्र जानेवाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर. धनबाद से पुणे होकर कोल्हापुर जानेवाली दीक्षाभूमि साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन को चलाने की मंजूरी मिल गई है. कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन को अब फिर शुरु किया जा रहा है. कोल्हापुर से धनबाद के लिए 19 फरवरी से ट्रेन चलेगी. वापसी में धनबाद से 22 फरवरी से इस ट्रेन को चलाया जाएगा. इसे ले रेलवे द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गई ही. उक्त ट्रेन के लिए टिकट बुकिंग का भी कार्य शुरू हो गया है.

Ad.

01045 कोल्हापुर से देर रात 11.45 पर खुलने वाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस अब अहले सुबह 4.35 पर खुलेगी. जो सासाराम शनिवार रात 2:14 बजे सासाराम एवं 2:30 में डेहरी-ऑन-सोन जंक्शन पहुंचेगी. इसी तरह 01046 धनबाद से दोपहर 1.50 पर खुलने वाली ट्रेन अब दिन के 10.20 पर ही खुल जाएगी. जो उसी दिन दोपहर 2:40 में डेहरी एवं 2:55 में सासाराम रुकते हुए कोल्हापुर के लिए जाएगी. टाइम टेबल बदलने के साथ ही इस ट्रेन के रूट में भी बदलाव कर दिया गया है. पहले धनबाद से पुणे जाने वाली ट्रेन अब पुणे नहीं जाएगी. डेहरी व सासाराम से पुणे जानेवाले यात्रियों को पुणे के किसी नजदीकी स्टेशन तक के लिए टिकट बुक कराना होगा. प्रयागराज होकर चलने वाली यह ट्रेन अब प्रयागराज छिउकी होकर चलेगी. प्रयागराज जानेवाले यात्रियों को छिउकी का टिकट बुक कराना होगा. स्पेशल बनकर चलने वाली ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को ज्यादा किराया नहीं चुकाना होगा. रेलवे सामान्य मेल-एक्सप्रेस का ही किराया वसूलेगी.

दीक्षाभूमि साप्ताहिक स्पेशल के परिचालन शुरू करने के निर्णय पर यात्रियों ने प्रसन्नता व्यक्त की है. पुलिस पब्लिक हेल्पलाइन के कुंडल सिंह, जावेद अख्तर, श्यामसुंदर पासवान समेत अन्य सदस्यों ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बंद ट्रेनों का परिचालन एक-एक कर शुरू किया जाना अच्छी बात है. इससे यात्रियों को अपनी यात्रा करने में आसानी हो जाएगी. सदस्यों की माने तो अगले माह से गोडा से नई दिल्ली तक हमसफर एक्सप्रेस का भी परिचालन शुरू होने की संभावना है. इस ट्रेन का भी ठहराव सासाराम में सुनिश्चित होगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post