बिहार में व्यापक स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल, कैमूर में नए एसपी, डिहरी के SDO व SDPO भी बदलें

डेहरी के नए एसडीपीओ संजय कुमार एवं कैमूर एसपी दिलनवाज अहमद

चुनाव आयोग के निर्देश पर बिहार सरकार ने व्यापक पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया है. इसमें आईएएस और आईपीएस समेत बिहार प्रशासनिक सेवा, बिहार पुलिस सेवा के अधिकारियों का तबादला किया गया है. बता दें कि बिहार में लगभग सभी प्रमण्डलीय आयुक्तों को बदल दिया गया है. सामान्य प्रशासन और गृह विभाग के अधिकारी के मुताबिक चुनाव आयोग ने इस साल तबादला नीति बदलते हुए वैसे सभी अधिकारियों का जिला ट्रांसफर का निर्देश दिया था जिन्होंने पिछले विधानसभा चुनाव या उपचुनाव कराए हों. वैसे सभी अधिकारियों को पूर्व के जिलों से अन्यत्र तबादला करना होगा.

चुनाव आयोग के इस हिदायत की वजह से लगभग सभी डीएसपी, जिलों, अनुमंडलों और प्रखंडों में तैनात प्रशासनिक अधिकारी का तबादला करना पड़ा. गृह विभाग द्वारा जारी तबादला निर्देश के अनुसार 30 आईपीएस, 181 बिहार पुलिस सेवा के अधिकारी समेत एक दर्जन होम गार्ड के जिला समादेष्टा का तबादला किया गया.

वहीं सामान्य प्रशासन विभाग ने छह आईएएस समेत बिहार प्रशासनिक सेवा के 292 अधिकारियों को दूसरे जिलों में तैनात किया है जिसमें 15 से अधिक एसडीओ समेत उप सचिव स्तर के 159 अधिकारी, एडिशनल कलेक्टर स्तर के 32, संयुक्त सचिव स्तर के 35, इसी सेवा के मूल कोटि के 15 और 51 कार्यपालक दंडाधिकारियों का तबादला किया गया है.

बता दें कि इस फेरबदल में कैमूर के दिलनवाज अहमद कैमूर के नए एसपी बनाये गए, जबकि कैमूर एसपी मो. फरोगुद्दीन को बिहार एस.डी.आर.एफ. समादेष्टा बनाया गया. रमण कुमार चौधरी को डिहरी बीएमपी के समादेष्टा एवं अतरिक्त प्रभार महिला बटालियन बनाया गया. वहीं लाल ज्योतिनाथ शाहदेव को डेहरी अनुमंडल पदाधिकारी बनाया गया. जन्मेजय शुक्ला को भभुआ अनुमंडल पदाधिकारी बनाया गया. वहीं महाराजगंज अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार को डेहरी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बनाया गया. श्रीमति शशिलता को पुलिस उपाधीक्षक(रक्षित), रोहतास बनाया गया. श्रीमती अंजना रानी को डेहरी कार्यपालक दंडाधिकारी एवं कृष्ण कन्हैया प्रसाद को डुमरांव कार्यपालक दंडाधिकारी बनाया गया.

बता दें कि तबादला का यह दौर देर रात जारी रहा. निर्वाचन विभाग, गृह विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को 25 फरवरी तक तबादला संबंधी सभी निर्देश लागू करना अनिवार्य कर दिया है ऐसे में एक राउंड और बड़ी संख्या में ट्रांसफर पोस्टिंग का दौर चलेगा.

Ad.



rohtasdistrict:
Related Post