सासाराम में एनसीसी कैडेट्स ने जल स्रोतों की सफाई कर लोगों को दिया जल बचाने का संदेश

विश्व जल दिवस पर सोमवार को स्थानीय 42 बिहार बटालियन एनसीसी ने सासाराम शहर में जल स्रोतों की सफाई कर लोगों को जल बचाने का संदेश दिया. कार्यक्रम के तहत सुबह से ही एनसीसी कैडेट्स की दो टोली ने शहर के दो अलग-अलग जगहों पर जाकर जल स्त्रोतों की सफाई की. पहली टोली चौखंडीपथ हाई स्कूल एवं शेरशाह सूरी हाई स्कूल के कैडेट्स की थी, जिन्होंने शेरशाह रौजा तालाब में पसरी गंदगी का सफाई किया. दूसरी टोली श्रीशंकर महाविद्यालय, शंकर स्कूल एवं एसपी जैन महाविद्यालय के कैडेट्स की थी, जिन्होंने फजलगंज स्टेडियम के पास स्थित छठ कुंड में गंदगी और जलकुंभीकी सफाई की.

Ad.

इसके बाद सभी कैडेट्स ने मिलकर फजलगंज एवं शहर के अन्य भागों में जागरूकता रैली निकालकर लोगों को पानी का महत्व के बारे में बताया. उन्होंने लोगों से जल का संरक्षण करने की अपील की. इस अवसर पर बटालियन के कर्नल डा. बलदेव सिंह चौधरी ने कहा कि जल के बिना जीवन संभव नहीं है लेकिन इसके बावजूद लोग जल संरक्षण के प्रति जागरूक नहीं हैं. प्रतिदिन लाखों लीटर पानी बर्बाद किया जा रहा है. अगर यही हालात रहे तो आने वाले समय में सभी लोग पानी की समस्या से जूझेंगे. भारत सरकार जल संरक्षण के लिए अनेक कार्यक्रम चला रही है लेकिन जब तक सभी लोग सरकार के साथ खड़े नहीं होंगे, इस समस्या का समाधान नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि जल प्रदुषण एक गंभीर समस्या है. जिसका हम सब मिलकर ही मुकाबला कर सकते है. जल प्रदुषण पर रोक लगाकर हम हमारे जीवन में बहुत सारी बिमारियों पर रोक लगा सकते है. कार्यक्रम में 72 कैडेट्स, सेना के इंस्ट्रक्टर, एनसीसी अधिकारी एवं शहरवासियों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम का संचालन 42 वीं बिहार बटालियन के सूबेदार मेजर मनोज कुमार, सूबेदार दंजर बहादुर एवं सेकंड ऑफिसर चन्दन कुमार ने किया.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post