नोखा पीएचसी में अत्याधुनिक मशीन से होगा दांत जांच

नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दांत की जांच के लिए अत्याधुनिक मशीन लगाए जा रहे है. जिससे नोखा प्रखंड के आसपास के दंत रोगियों को कहीं बाहर इलाज के लिए नही जाना पड़ेगा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए हर तरफ से प्रयास किया जा रहा है.

Ad.

ग्रामीण क्षेत्रो में गरीब परिवार के रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा न मिलने के कारण झोलाछाप डॉक्टर नही तो दवा विक्रेता से दवा खरीद कर खाते हैं. जिससे उनकी तत्कालीन दर्द तो दूर हो जाता है, लेकिन उनकी समुचित इलाज नहीं हो पाता है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अंग्रेजी, आयुर्वेदिक दवा के साथ ही साथ दंत चिकित्सक की भी नियुक्ति की गई है. पीएचसी में दंत चिकित्सक के लिए एक पद सृजित है. नोखा में इससे पहले भी एक महिला दंत चिकित्सक थीं, लेकिन उस वक्त मशीन नहीं रहने के कारण इलाज संभव नही था.

नोखा पीएचसी में दंत चिकित्सा अत्याधुनिक मशीन

दंत रोगियों को पहले अपने दांत की जख्म को दिखाने के लिए नोखा प्रखंड से 20 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय सासाराम में जाना पड़ता था. लेकिन अब उनको आधुनिक मशीन से दांत जांच की सुविधा नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही मिलेगी. नोखा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत दंत चिकित्सक ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि जल्द ही गरीब रोगियों के लिए दांतों का इलाज यहां पर शुरू कर दिया जाएगा.

रिपोर्ट- अरविन्द कुमार

rohtasdistrict:
Related Post