कारा दिवस पर बिक्रमगंज जेल के कैदियों को मिला पुस्तकालय का तोहफा

जिले के सासाराम मंडल कारा एवं बिक्रमगंज उपकारा में शनिवार को न्यायिक पदाधिकारियों की उपस्थिति में कारा दिवस मनाया गया. कारा दिवस को ले जेल अधिकारियों, कर्मियों व बंदियों में उत्साह देखने को मिला. कारा दिवस को ले जहां मंडल कारा परिसर की पूरी तरह साफसफाई की गयी थी. वहीं इसे आकर्षक ढंग से सजाया गया था. यहां उल्लेखनीय है कि पहली बार सूबे में कारा दिवस का आयोजन करने की शुरूआत की गई. नया जेल मैनुअल 12 दिसंबर 2012 को लागू किया गया था. नया जेल मैनुअल लागू होने की तिथि 12 दिसंबर को कारा दिवस का आयोजन करने का निर्णय इस साल से सूबे के कारा प्रशासन ने लिया. इसी आलोक में इस साल से कारा दिवस का आयोजन करने की शुरूआत की गई. अब हर साल सूबे के सभी जेलों में 12 दिसंबर को कारा दिवस का आयोजन किया जाएगा.

Ad.

मंडलकारा दिवस पर बिक्रमगंज उपकारा में पुस्तकालय की स्थापना एक सार्थक पहल की गई. पुस्तकालय का उद्घाटन अपर मुख्य न्यायाधीश मनोज कुमार ने किया. इस पुस्तकालय का लाभ कैदियों को मिलेगा. बताया जा रहा है कि, पुस्तकालय की स्थापना से कैदियों के बीच कुछ सकारात्मकता का संचार होने की उम्मीद हैं. जिससे कैदी जेल में पढ़ाई कर सकते हैं. उपकारा बिक्रमगंज के अधीक्षक किरण निधि ने बताया कि पुस्तकालय में प्रारम्भ में विभिन्न विषयों की लगभग 300 पुस्तकें उपलब्ध हैं जिनमें आवश्यकतानुसार वृद्वि की जाएगी. पुस्तकों का पूरा व्यवस्थापन कंप्यूटरीत प्रणाली द्वारा किया जाएगा तथा पूर्णतया बार कोडेड सिस्टम से पुस्तक आसानी से टे्रस की जा सकेगी.

वहीं, सासाराम मंडलकारा एवं बिक्रमगंज उपकारा में कार्यक्रम आयोजित कर बंदियों के बीच कंबल व शॉल का वितरण किया गया. न्यायिक पदाधिकारियों ने आयोजित कार्यक्रम में बंदियों को उनके अधिकार के बारे में बताया. सासाराम कारा में विशेष अतिथि मुख्य न्यायिक पदाधिकारी आलोक पांडेय वएसीजेएम विवेक कुमार सिंह कहा कि आचरण साफ सुथरा मिलने पर सरकार द्वारा सजा कम भी की जाती है. इस मौके पर वैसे बंदियों को भी पुरस्कृत किया गया, जो जेल में बंदियों को अच्छे आचरण करने व उन्हें कारा हित में सहयोग प्रदान कर रहे हैं.

rohtasdistrict:
Related Post