रोहतास जिले में नौ चरणाें में होंगे पंचायत चुनाव, डीएम ने भेजा प्रस्ताव

राज्य चुनाव आयोग के निर्देश के बाद प्रशासनिक स्तर पर रोहतास जिले के नौ प्रखंडों में नौ चरण में पंचायत चुनाव कराने का प्रस्ताव तैयार किया गया ह. जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) पंकज दीक्षित ने राज्य निर्वाचन आयोग को जिला स्तर पर तैयार किया गया प्रस्ताव सौंप दिया है. इसके तहत सबसे पहले सासाराम एवं तिलौथू प्रखंड में चुनाव कराया जाएगा. प्रस्ताव के अनुसार अंतिम व नवां चरण में रोहतास एवं नौहट्टा प्रखंड में चुनाव कराया जाएगा.

Ad.

जिले पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज होने लगी है. प्रशासन से लेकर चुनाव लड़ने वाले व्यक्ति तक अपनी तैयारी में जुट गए है. मतदाता सूची विखंडन समेत चुनाव संबंधी अन्य कार्यो को तेजी से निपटाया जाने लगा है. डीएम के प्रस्ताव में 3414 मतदान केंद्रों पर चुनाव कराने की बात कही गई है. हालांकि पंचायत चुनाव में कितने वार्ड होंगे व बूथ कितना होगा इसकी तस्वीर अभी पूरी तरह साफ नहीं है. कारण कि जिले के एक सौ से अधिक गांवों को नवगठित नगर निकायों मे शामिल कर लिया गया है जो ग्राम पंचायत का हिस्सा थे. इन पंचायतों के मौजूदा मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जन प्रतिनिधि अपनी जमीन तलाशने मे जुट गए है. शायद यही वजह है कि उनके द्वारा नवगठित नगर निकायों का विरोध किया जाने लगा है. हालांकि नए सिरे से नगर निकायों के गठन के बाद कम हुई ग्राम पंचायतों की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से पंचायत पुनर्गठन पर भी सरकार विचार कर रही है.

डीएम के मुताबिक जिले की बनावट और प्रखंडों की संख्या को देखते हुए नौ चरणों में पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है, ताकि सुरक्षा के दृष्टिकोण से किसी प्रकार से परेशानियों का सामना न करना पड़े. पहले चरण में सासाराम व तिलौथू, दूसरे में शिवसागर व चेनारी, तीसरे में करगहर व राजपुर, चौथे में दिनारा व सूर्यपुरा, पांचवे में दावथ व काराकाट, छठे में नोखा व नासरीगंज, सातवें मे कोचस व डेहरी तो आठवें चरण मे बिक्रमगंज, अकोढीगोला व संझौली प्रखंड तो नवां यानी अंतिम फेज मे रोहतास व नौहट्टा प्रखंड मे चुनाव कराने का प्रस्ताव भेजा गया है.

rohtasdistrict:
Related Post