रोहतास में जगह-जगह पौधे रोपकर लोगों ने लिया सुरक्षा का संकल्प

विश्व पर्यावरण दिवस पर शनिवार को सासाराम सहित जिले भर में लोगों, संस्थाओं व संगठनों ने पौधराेपण किया. इस दौरान लोगों ने पौधों की सुरक्षा व देखभाल का संकल्प किया. ऐसे लोगों ने कहा कि जीवन के लिए पेड़ों से मिलने वाली ऑक्सीजन और होने वाले पर्यावरण संतुलन बहुत जरूरी है. इस दौरान विभिन्न प्रकार के छायादार व औषधीय पौधे रोपे गए. सासाराम प्रखंड कार्यालय पर डीडीसी सह प्रभारी डीएम सुरेंद्र प्रसाद ने पौधरोपण कर मिशन पर्यावरण सुरक्षा का आगाज किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर वृक्ष वायु है तो वायु प्राण है. इसे संभाल कर रखना हर किसी की जिम्मेदारी है. पेड़ों के काटने व उसे नष्ट पहुंचाने का परिणाम आज हर कोई भुगतने को विवश है. इसलिए जिससे हमें जिंदगी को सही तरीके से जीने को मिलता है उसे कभी भी नुकसान न पहुंचाना चाहिए. इस बार भी जिले में मिशन पर्यावरण सुरक्षा के तहत 18 लाख पौधे लगाएं जाएंगे, जिसमें मनरेगा के माध्यम से 5.88 लाख पौधा लगाने का लक्षय रखा गया है. इधर, लोगों का कहना है कि पौधा न मिलने के वजह कई जगहों पर विश्व पर्यावरण दिवस पर कोरम पूरा किया गया.

एसपी आशीष भारती ने एसपी कार्यालय में पौधरोपण किया. वहीं, कई थानों में भी पुलिसकर्मियों द्वारा पौधरोपण किया गया. एसपी ने कहा कि पर्यावरण दिवस एक ऐसा दिवस है, जो कि धरती के पर्यावरण प्रति जागरुकता को उत्साहित करता है. पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सभी को पौधे रोपित करने चाहिए. उन्होंने कहा कि आसपास हरे-भरे पौधों का होना बेहद जरूरी है. इससे शुद्ध ऑक्सीजन मिलता है. अच्छे वातावरण के लिए चाहिए कि हर व्यक्ति अपने घर के आस-पास पौधारोपण करें और उनकी देखभाल करें. इधर, वन विभाग ने पर्यावरण संरक्षण पर जिलास्तरीय ऑनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता आयोजित किया. जिसमें कक्षा छठवीं से 12 वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने निर्धारित विषय पर आकर्षक पेंटिग बना वन विभाग के ई-मेल पर भेजा. बेहतर तीन पेंटिग का चयन कर उसके प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा. साथ ही कुछ प्रतिभागी को सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा.

वहीं, वनकर्मियों ने अपने-अपने क्षेत्रों में पौधारोपण किया. नौहट्टा वन विभाग में रेंजर हेमचंद्र मिश्रा ने दो आम के पौधे लगाए. नौहट्टा प्रखंड में कई ग्रामीणों ने अपने अपने खेतों में एक-एक पौधारोपण किया. मनरेगा के पीओ सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि पौधा की व्यवस्था नहीं हो सकी है. इस कारण एक-एक पौधा रोपा गया. नोखा नगर परिषद के पटेल नगर स्थित शिव मंदिर परिसर में गायत्री परिवार के युवा प्रकोष्ठ एवं मैत्रीय महिला मंडल नोखा के बैनर तले युवाओं व छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया. नगर परिषद की मुख्य पार्षद पम्मी वर्मा एवं गायत्री परिवार के युवा प्रकोष्ठ के प्रो. श्यामलाल सिंह के नेतृत्व में महिला मंडल की खिलाड़ियों व छात्राओं ने पौधरोपण भी किया.

जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न संस्थानों द्वारा आज वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर संस्थान के नारायण कृषि विज्ञान संस्थान के तत्वाधान में पर्यावरण विषय पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया. नारायण कृषि विज्ञान संस्थान के तत्वावधान में संस्थान के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह ने आम का पौधा लगाया और आजीवन उसके संरक्षण का संकल्प लिया. सासाराम शहर के एसपी जैन कॉलेज में संझौली उप प्रमुख मधु उपाध्याय के नेतृत्व में राष्ट्रीय सेवा योजना के सदस्यों ने पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण किया. कॉलेज तथा उसके आसपास 200 फलदार वृक्ष के पौधे लगाए गए. इसके साथ लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी बनाया गया. उप प्रमुख ने लोगों को पर्यावरण की रक्षा करने का संकल्प भी दिलाया. लोगों ने वृक्षों में रक्षा सूत्र बांधकर उनकी रक्षा करने की शपथ ली.

संझौली प्रखंड मुख्यालय में एक वर्चुअल कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने पौधारोपण एवं वृक्ष का महत्व लोगों को बताया. इस दौरान प्रखंड सह अंचल कार्यालय में बीडीओ, सीओ समेत सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पौधरोपण किया. इसके अलावा लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया गया और पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों ने संकल्प भी लिया गया. डेहरी प्रखंड कार्यालय परिसर में बीडीओ अरुण कुमार सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जहां बीडीओ के अलावा प्रखंड प्रमुख, सभी मुखिया, बीडीसी व अन्य ने मिलकर पौधारोपण किया तथा लोगों से अधिक से अधिक संख्या में पौधा लगाने की अपील करते हुए शपथ ली. डेहरी नगर परिषद कार्यालय परिसर में मुख्य पार्षद विशाखा सिंह, ईओ कुमार ऋत्विक ने वृक्षारोपण किया. वहीं, जिले में सबल, गुरुतेग बहादुर जी सेवादार ग्रुप समेत युवाओं के कई संगठनों ने जगह-जगह पौधारोपण किया.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post