डेहरी में एक पीडीएस दुकान की अनुज्ञप्ति रद्द, अनियमितता पाए जाने पर एसडीएम ने की कार्रवाई

रोहतास जिले के डेहरी प्रखंड क्षेत्र में राशन के वितरण में अनियमितता बरतने वाले जन वितरण प्रणाली के दुकानदार देवासिक राम की अनुज्ञप्ति अनुमंडल पदाधिकारी ने रद्द कर दी है. एसडीएम समीर सौरभ ने बताया कि लाभुकों द्वारा शिकायत मिली थी कि मझियांव पंचायत में स्थित देवासिक राम पीडीएस डीलर अनाज के वितरण के दौरान वजन में कटौती कर कम राशन देता है. वितरण की अवधि में दुकान बंद रखकर गली- गली घूम कर लाभुकों से ई-पॉस मशीन में अंगूठा लगवाने का कार्य करता है.

शिकायत के उपरांत प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संजीव पांडेय से इसकी जांच कराई गई. जांच में खाद्यान्न वितरण के अवधि में दुकान बंद पाया गया. ई-पॉश मशीन के साथ घूम-घूम कर लाभुकों से अंगूठा लगवाने की पुष्टि हुई. पीडीएस डीलर द्वारा निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न का वितरण तथा राशि अधिक वसूल की जा रही थी. किरासन तेल का वितरण उपभोक्ताओं के बीच नहीं किया जा रहा था.

उन्होंने बताया कि डीलर को शोकॉज करते हुए पुनः जांच कराई गई. कार्य में सुधार नहीं आने एवं खाद्यान्न कम पाए जाने के आलोक में देवासिक राम की अनुज्ञप्ति रद्द कर दी गई. एसडीएम ने कहा कि ऐसे अक्रियान्वित पीडीएस डीलर की जांच निरंतर की जा रही है एवं अनियमितता पाए जाने पर अनुज्ञप्ति रद्द करते हुए कार्रवाई करने की प्रक्रिया जारी रहेगी.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post