रोहतास डीएम बने छात्र, शिक्षक से जाने महीना का नाम

लगभग दो माह के लंबे अंतराल के बाद अवकाश से लौटे रोहतास डीएम ने एकबार फिर योजनाओं का हाल जानने के लिए बुधवार को पंचायतों का रूख किया. इस दौरान उन्होंने तिलौथू प्रखंड के चंदनपुरा पंचायत पहुंच हर घर नल का जल समेत अन्य योजनाओं के सुरतेहाल का जायजा लिया. वही अंदाज व तेवर, जो योगदान के शुरूआती दौर में लोगों को देखने को मिला था. सबसे पहले डीएम ने मध्य विद्यालय चंदनपुरा की ओर रूख किए, जहां शैक्षणिक स्थिति को देख दंग रह गए, किचेन से दाल गायब रहने पर वे अधिकारी से ले प्रभारी तक को फटकार लगाई. कहा कि दाल कहां गया, घर या दुकान! अस्त-व्यस्त शिक्षण कार्य पर प्रभारी प्रधानाध्यापक बिहारी राम को कड़ी फटकार लगाई.

इस क्रम में डीएम ने आठवीं कक्षा के शिक्षण कार्य का जायजा लिया. उन्होंने छात्रों से अंग्रेजी की किताब पढ़वा उनके ज्ञान को परखा. जिसमें महज दो फीसद छात्र ही किताब को सही ढंग से पढ़ सके. उसके बाद वे खुद छात्र बन शिक्षक बिहारी राम से अंग्रेजी के महीना का नाम जाना. लकड़ी पर खाना बनाने पर भी प्रभारी प्रधानाध्यापक को डांट पिलाई और बीईओ को तत्काल गैस कनेक्शन देने का निर्देश दिया. साथ ही बड़े पैमाने पर रखे शीशम की लकड़ी को जब्त करने का निर्देश वन विभाग के अधिकारियों को दिया. कहा कि मामले में जो भी दोषी होगा उसे कतई नहीं बख्शा जाएगा.

उसके बाद जिलाधिकारी पंचायत सरकार भवन पहुंचे, जहां कार्यालय में मुखिया की जगह उनके पति को बैठे देख अचंभित रह गए. जब मुखिया के बारे में पति से जाना तो बीमारी की बात सुन चकित हो कहे कि आज जिले के एक भी महिला जनप्रतिनिधि नहीं जो बीमार न हो व उनके स्थान पर उनके पति कार्य न करता हो. यह कार्य पंचायती राज अधिनियम के प्रावधानों का खुलमखुला उल्लंघन है. राजस्व कर्मचारी विजय कुमार श्रीवास्तव के गायब रहने पर डीएम ने वेतन काटने का निर्देश सीओ को दिया.

साथ ही पंचायत सरकार भवन में बायोमीट्रिक मशीन लगाने को कहा, ताकि मुखिया, सरपंच, पंचायत सचिव, राजस्व कर्मचारी, वार्ड सदस्य व पंच अपना हाजिरी बना सके. निरीक्षण के दौरान डीआरडीए निदेशक मो. मुमताज, वरीय उपसमाहर्ता राजीव कुमार, अखिलेश कुमार, डीपीओ स्थापना देवेश चौधरी, बीडीओ मून आरिफ अंसारी, सीओ प्रमोद कुमार, बीईओ भीम सिंह समेत अन्य मौजूद थे.

Ad.

Source- Dainik Jagran
rohtasdistrict:
Related Post