मैट्रिक परीक्षा कल से, रोहतास बनाए गए हैं 55 परीक्षा केंद्र, 57 हजार से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

बिहार में मंगलवार 14 फरवरी से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो रही है. यह 22 फरवरी तक चलेगी. शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा करवाने के लिए रोहतास में प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है. जिले में 55 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. जिसमें सासाराम अनुमंडल में 30 परीक्षा केंद्र, डेहरी अनुमंडल में 14 परीक्षा केंद्र एवं बिक्रमगंज अनुमंडल में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन सभी केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिसबल की तैनाती की गई है जिससे कि गेट पर ही परीक्षार्थियों की तलाशी ली जा सके.

रोहतास जिले में मैट्रिक परीक्षा में 57620 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. इसमें छात्राओं की संख्या 29022 और छात्रों की संख्या 28598 है. प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी. जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी. परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी. प्रथम पाली में परीक्षार्थी 9:00 बजे तक तथा दूसरी पाली में दोपहर 1:15 बजे तक केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे. इसके बाद आने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा, परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर परिधि में धारा 144 लागू रहेगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा जारी आदेश के आलोक में परीक्षा का संचालन करना है. परीक्षा केंद्र पर कोई भी परीक्षार्थी नकल करता पाया गया तो उस पर कार्रवाई करते हुए परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा. इसके अलावा, अगर बड़े पैमाने पर परीक्षा में कदाचार हो रहा है तो स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा केंद्राधीक्षक को भी जिम्मेवार माना जाएगा और उन पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए डीएम धर्मेंद्र कुमार तथा एसपी विनीत कुमार ने आवश्यक गाइडलाइन भी जारी किया है.

rohtasdistrict:
Related Post