रोहतास: एसपी कार्यालय में केंद्रीय अनुसंधान कक्ष की शुरुआत, लंबित कांडो का गुणवत्ता पूर्ण होंगे अनुसंधान

रोहतास जिले के डेहरी स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में केंद्रीय अनुसंधान कक्ष का एसपी आशीष भारती ने उद्घाटन किया. एसपी ने बताया कि केंद्रीय अनुसंधान कक्ष का विधिवत संचालन रोस्टर चार्ट निर्धारित कर मानक प्रक्रिया के अनुरूप किया गया है. इस कक्ष को प्रारंभ करने के पीछे मुख्य उद्देश्य है कि जिला स्तर पर अनुसंधान की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए विधि संवत तरीके से कांड का दैनिक अनुसंधानकर्ताओं के द्वारा अंकित किया जाए.

उन्होंने बताया कि इसका परिणाम यह होगा कि अनुसंधान के क्रम में वांछित साक्ष्यों का सही ढंग से अनुसंधानकर्ता के द्वारा संकलन करते हुए आरोप पत्र समर्पित किया जाएगा. इससे कांडों का त्वरित निष्पादन होगा तथा कम अवधि में दोषी अपराधियों के विरुद्ध कारगर ढंग से पुलिस न्यायालय में अपना पक्ष रखते हुए दोषी अभियुक्तों को न्यायिक दंड दिला सकेगी. सभी अनुसंधानकों द्वारा त्वरित गिरफ्तारी सुनिश्चित कराया जाएगा तथा गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान के उद्देश्य से साक्ष्यों का संकलन एवं कांड दैनिकी में समावेश कराया जाएगा.

एसपी ने कहा कि अनुसंधान के अन्य तरीकों तथा वैज्ञानिक एवं तकनीकी दृष्टिकोण से अनुसंधान करते हुए आरोप पत्र समर्पित करने के लिए निर्देशित भी किया जाएगा. प्रतिदिन अन्य दक्ष अनुसंधानकों के साथ-साथ नवनियुक्त पुलिस अवर निरीक्षक एवं प्रोन्नत सहायक अवर निरीक्षकों को पुलिस निरीक्षक की देख रेख में गुणवत्ता पूर्वक कांड दैनिक लेखन कार्य भी कराया जाएगा, ताकि भविष्य में पुलिस को कम अवधि में दक्ष एवं कुशल अनुसंधानकर्ता मिल सकें. उन्होंने कहा कि अतिरिक्त अनुसंधान कक्ष में सीसीटीवी कैमरा भी लगवाया जा रहा है. जिसके माध्यम से उनके कार्यों की निरंतर मॉनिटरिंग भी की जा सकेगी.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post