सूबे में डेहरी रहा सबसे गर्म शहर, कल भी रोहतास में हीट वेव की चेतावनी, भीषण गर्मी से लोग हुए बेहाल

जैसे जैसे अप्रैल का महीना समाप्ति की ओर बढ़ रहा है वैसे वैसे गर्मी अपना तेवर दिखा रही है. तीखी धूप, हवा में कम नमी व तेज रफ्तार में चल रही पछुआ हवा की थपेड़ों से आम लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. पिछले एक हफ्ते से झुलसा देने वाली गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग केंद्र पटना के मुताबिक सोमवार को रोहतास समेत पांच जिले हीट वेव के चपेट में रहे. वहीं, रोहतास जिले का डेहरी प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा, जहां पारा बढ़कर 44 डिग्री स्रेल्सियस पहुंच गया. दूसरे नंबर पर औरंगाबाद और तीसरे नंबर पर नवादा रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी रोहतास में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है.

गर्मी के कारण घर से बाहर निकले लोगों की हलक सूख जा रही है तो लू की चपेट में आने से लोग बीमार पड़ रहे हैं. सुबह से ही तिखी धूप रही. दोपहर में सड़कें सुनसान हो गई. तेज लू भी चल रहा है. जिससे लोग परेशान रह रहे हैं. इस गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी रोजेदारों को हो रही है. दिनभर भूखे प्यासे रहकर रोजा रखे रहने से बाहर निकलते ही गला पूरी तरह सूख जा रहा है. जिससे दिक्कत हो रही है. वहीं सुबह 10 बजे के बाद तो गर्मी परवान पर चढ़ जा रही है. अधिकांश लोग देर शाम के बाद ही बाजार करने निकल रहे हैं.

शहर के चिकित्सकों का कहना है कि अभी काफी अधिक गर्मी बढ़ गई है. ऐसे मौसम में सबसे अधिक बूढ़े बच्चे को सबसे अधिक खतरा रहता है. ऐसे में लोग जहां तक संभव हो धूप में धर से बाहर नहीं निकले. जितनी बार हो सके पानी अधिक से अधिक पीएं. इसके साथ ही अधिक पानी की मात्रा वाले फल जैसे तरबूज, खीरा, संतरा सहित अन्य फलों का सेवन अधिक करें. ऐसे मौसम में सावधानी बरतने से ही लू से बचा जा सकता है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post