एनएएससी दिल्ली में रोहतास के धर्मेन्द्र को मिला बेस्ट एग्रीप्रेन्योरशिप अवॉर्ड, कृषि के क्षेत्र में स्टार्टअप के लिए मिला सम्मान

भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर के तहत आने वाले नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन मैनेजमेंट हैदराबाद की तरफ से नेशनल एग्रीकल्चर साइंस कॉम्प्लेक्स दिल्ली में नेशनल एग्रीप्रेन्योरशिप अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन किया गया. जिसमें रोहतास जिले के करगहर प्रखंड के सिवन गांव निवासी धर्मेन्द्र कुमार उपाध्याय को बेस्ट एग्रीप्रेन्योरशिप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. धर्मेन्द्र के इस उपलब्धि पर परिजनों और ग्रामीणों में खुशी का माहौल है.

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव शुभा ठाकुर, एडिशनल कमिश्नर संजय कुमार, नबार्ड के जीएम निवेदिता तिवारी एवं एसबीआई के शंतनु पेंडसे ने उन्हें संयुक्त रूप से सम्मानित किया. सम्मान पत्र के साथ उन्हें 40 हजार रुपए का चेक भी दिया गया. धर्मेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि उन्होंने कृषि की पढ़ाई नहीं की है, परंतु 2019 से व्यवयायिक कृषि के क्षेत्र में सक्रिय हैं और किसानों को इसके लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं. तीन साल में ही कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं.

उन्होंने कृषि मंत्रालय के प्रोग्राम के तहत 2019 में उन्होंने समृद्ध भारत मिशन, 2020 में महामना किसान उत्पादक संगठन के तहत क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य किया है. धर्मेन्द्र ने 2021 में स्टार्टअप कंपनी रामाधुरी एग्रो प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की और 2022 में शाहाबाद सोनाचुर उप्तादक संघ को स्थापित किया. विदित हो कि धर्मेन्द्र उपाध्याय को पूर्व में कृषि के क्षेत्र में योगदान के लिए सम्मानित किया जा चुका है.

rohtasdistrict:
Related Post