रोहतास: डीएम ने कलेक्ट्रेट के कई विभागों का किया औचक निरीक्षण, सहायक सुरक्षा कोषांग के प्रधान सहायक समेत दो कर्मियों से स्पष्टीकरण

रोहतास डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित कई विभागों का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली. निरीक्षण के दौरान कार्य संतोषजनक नहीं होने पर सामाजिक सुरक्षा कोषांग प्रधान सहायक राजेन्द्र भगत व सहायक सवित्री कुमारी ने स्पष्टीकरण पूछा गया.

डीएम ने जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग का निरीक्षण के क्रम में लॉग बुक, उपस्थिति पंजी, गॉर्ड फाईल, कैश बुक, बजट आवंटनादेश, स्वीकृत अभिलेखों, विभागीय योजनाओं की संचिका, अवकाश पंजी, कर्तव्य तालिका, अनुक्रमणि पंजी, आगत पंजी, निर्गत पंजी, विधानसभा प्रश्न, सीडब्लूआईसी, एमआईसी, लोक सूचना का अधिकार, नजारत, माता-पिता भरण पोषण की जाँच की.

निरीक्षण के क्रम में लॉग बुक संधारित नहीं पाया गया, पत्र एवं संचिकाओं के निष्पादन के संबंध में लॉग बुक में सूचना का अभाव पाया गया. इस संबंध में प्रधान सहायक श्री राजेन्द्र भगत से स्पष्टीकरण कर पूछा गया. नजारत के प्रभार में सावित्री कुमारी, लिपिक से बजट आवंटनादेश, लॉग बुक की मांग की गई. जाँच में पाया गया कि लॉग बुक पंजी संधारित नहीं है एवं सूचना का अभाव पाया गया. इस संबंध में सवित्री कुमारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई.

साथ ही सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग को निर्देश दिया गया कि अपने कार्यालय का अनुश्रवण करते हुए सभी त्रुटियों का तीन दिनों के अंदर सुधार करना सुनिश्चित करेंगे. निरीक्षण के दौरान मद्य-निषेध एवं उत्पाद कार्यालय के कार्य अधिकता को देखते हुए सहायक आयुक्त को निर्देश दिया गया कि बेहतर अनुश्रवण हेतु अपने कार्यालय को स्थानांतरित करते हुए वर्तमान में संचालित सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के कार्यालय कक्ष में अपने कार्यालय का संचालन करना सुनिश्चित करेंगे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post