रोहतास में डीएम ने आवास सहायक पर प्राथमिकी दर्ज करने का दिया आदेश, बीडीओ से शोकॉज; होगी अनुशासनात्मक कार्रवाई

रोहतास जिले के करगहर प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता संबंधी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए डीएम धर्मेन्द्र कुमार द्वारा डीआरडीए डायरेक्टर मुमताज़ आलम के नेतृत्व में दो सदस्यीय जांच दल गठन कर करगहर प्रखंड के सिवन पंचायत में गहन जांच कराई गई थी.

उक्त जांच में जांच दल द्वारा पुष्टि की गई कि बिहार सरकार की भूमि पर बिना अनापति प्रमाण पत्र के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का निर्माण किया जा रहा है.कतिपय भूमिहीन लाभुकों द्वारा सरकारी भूमि पर ही प्रथम किश्त प्राप्त कर आवास का निर्माण किया जा रहा है.

जांच रिपोर्ट में यह भी प्रतिवेदित किया गया है कि पात्र लाभार्थियों को किश्त की राशि प्रदान करने में भी संबंधित आवास सहायक शंकर कुमार द्वारा एकरूपता नहीं अपना कर मनमाने ढंग से द्वितीय किश्त की अनुशंसा की जा रही है. उल्लेखनीय कि इस गड़बड़ी से संबंधित आवास सहायक का एक ऑडियो भी वायरल हुआ था.

जांच प्रतिवेदन के आलोक में डीएम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए सिवन के आवास सहायक शंकर कुमार से शोकॉज किया है कि उक्त अनियमितता एवं लापरवाही के आलोक में क्यों नहीं उन्हें पदमुक्त कर दिया जाए. करगहर बीडीओ को संबंधित वायरल ऑडियो पर प्राथमिकी दर्ज कराने का भी आदेश दिया गया है.

साथ ही, करगहर बीडीओ से भी कारण पृच्छा की गई है कि किन परिस्थितियों में उनके द्वारा इस तथ्य का पर्यवेक्षण नहीं किया गया. संतोषजनक जवाब नहीं प्राप्त होने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई किया जाएगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post