रोहतास में डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक डॉक्टरों को दिए निर्देश, 500 से कम ओपीडी करने पर होगी कार्रवाई, ऐप के माध्यम से निगरानी

रोहतास के डीएम धर्मेंद्र की अध्यक्षता में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक किया गया. बैठक में स्वास्थ्य से संबंधित सभी सूचकांको की समीक्षा पीपीटी के माध्यम से किया गया. डीएम ने बैठक में साफ कहा कि प्रत्येक डॉक्टर को एक माह में कम से कम 500 ओपीडी करना होगा. उन्होंने टेली कंसल्टेंसी से जुड़े डॉक्टरों को भी निर्देश दिया कि राज्य द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुसार कार्य करें, अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहे. डीएम ने सिविल सर्जन को अपने स्तर से इसपर निगरानी रखने का निर्देश दिया.

संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन कार्यक्रम, सिजेरियन ऑपरेशन आदि की उपलब्धि में आवश्यक सुधार करने का भी निर्देश सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया. डीएम ने कहा कि सभी स्वास्थ्य उपकेन्द्र समय पर खुलना चाहिए. इसका प्रतिदिन निरीक्षण किया जाय. डीडीसी को निर्देश दिया कि ऐप के माध्यम से इसकी मॉनिटरिंग की जाय. बैठक में 16 स्वास्थ्य संस्थान जिन्हें राज्य स्तर से कायाकल्प अवार्ड मिला, उनको डीएम द्वारा समानित किया गया.

2020-21 में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया गया था, उसके लिए बीएचएम कौशलेंद्र शर्मा और एमओआईसी डॉ राजीव कुमार को सम्मानित किया गया. दावथ, बिक्रमगंज, डिहरी, करहगर, शिवसागर, कोचस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएचएम और एमओआईसी को भी सम्मानित किया गया. जबकि एचडब्लूसी के रूप में घुसियां कला और नोनहर के सीएचओ को सम्मानित किया गया. बैठक में डीडीसी शेखर आनंद, सिविल सर्जन केएन तिवारी, डीआईओ, डीपीएम समेत सभी चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post