रोहतास व नौहट्टा प्रखंड कार्यालय में डीएम ने की लोक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को लगाई फटकार; दिए कई निर्देश

जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने गुरुवार को सुदूरवर्ती पर्वतीय प्रखंड रोहतास एवं नौहट्टा पहुंचकर औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने दोनों प्रखंड मुख्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ प्रखंड अंतर्गत चलाई जा रही लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की समीक्षा बैठक की.

जिसमें मुख्य रूप युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार, स्वरोजगार देने हेतु बीपीओ केंद्रों आदि का निर्माण, पर्यटन विशेषकर नेचर टूरिज्म, इको टूरिज्म को बढ़ावा देना, खेल-कूद विशेषकर एथलेटिक्स के क्षेत्र में मौजूद असीम संभावनाओं को अच्छे मैदान, कोच और सुविधाएं प्रदान करना, वनोपजों व औषधीय पौधों की खेती को बढ़ावा देना, पहाड़ी क्षेत्रों में सतत रूप से जलापूर्ति की सुदृढ व्यवस्था सुनिश्चित करना, सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों का विस्तार एवं उनकी क्षमता में अभिवृद्धि, बारहमासी सड़कों का विकास को लेकर चर्चा हुई.

उक्त सभी बिंदुओं पर विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर सभी विभागों के समन्वय से दोनों प्रखंडों के विकास हेतु तत्परतापूर्वक कार्य करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिया गया. रोहतास प्रखंड में नल-जल योजना व आवास योजना में लापरवाही से डीएम धर्मेंद्र कुमार नाराज दिखे. उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को फटकार लगायी. इसके अलावे डीएम ने प्रखंड क्षेत्र में चल रही कन्या उत्थान योजना, अंचल में दाखिल-खारिज और परिमार्जन की स्थिति आदि की बिदुवार जानकारी ली और कई निर्देश दिए.

वही नौहट्टा प्रखंड सभागार में भी डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने जल कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की. डीएम ने निर्देश दिया कि योग्य लोगों को ही आवास मिले. साथ ही सरकारी पैसे का उपयोग आवास बनाने में हो. नौहट्टा प्रखंड के गांवों में पेयजल संकट गंभीर है. पीएचइडी के अधिकारियों को पेयजल उपलब्ध करने का निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि प्रखंड स्तर पर चापाकल की समस्या हेतु शिकायत दर्ज करते हुए कारवाई की जाएगी एवं पानी की समस्या का त्वरित निष्पादन किया जाएगा. बैठक में डेहरी एसडीएम समीर सौरभ, निदेशक मुमताज आलम, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ मनरेगा, डीपीओ जीविका, जिला समन्वयक समेत संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, बीपीआरओ समेत अन्य उपस्थित रहे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post