रोहतास: कार्य में लापरवाही पर डीएम ने डीएओ के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजा पत्र

रोहतास में खाद संकट लो लेकर डीएम धर्मेंद्र कुमार एक्शन मोड में है. कार्य में लापरवाही पर डीएम ने जिला कृषि पदाधिकारी पर कार्रवाई के लिए कृषि सचिव को पत्र लिखा है. सोमवार को विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक के बाद डीएम द्वारा यह कार्रवाई की गई. डीएम ने बताया कि कृषि, स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग की सोमवारीय समीक्षा बैठक बुलाई गई थी. बैठक में उवर्रक समस्या को लेकर जिला कृषि पदाधिकारी की लापरवाही सामने आई, इसके बाद उनपर आवश्यक कार्रवाई के लिए कृषि सचिव को पत्र लिखा गया है.

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि वर्तमान समय में किसानों के बीच उर्वरक के वितरण में बार-बार शिकायतें प्राप्त हो रही है, इसके संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी, रोहतास से अद्यतन जानकारी प्राप्त की गयी तो उनके द्वारा कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गयी. जबकि जिले में उर्वरकों के कालाबाजारी को रोकते हुए किसानों के बीच वितरण कराने तथा थोक उर्वरक विक्रेताओं के विरुद्ध सघन छापामारी व जांच कर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश पूर्व में उन्हें निर्देशित किया गया था.

इसके अतिरिक्त जिला जिला प्रशासन द्वारा भी प्रखंडवार उर्वरकों के वितरण आदि के संबंध में जांच दल गठित कर जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराते हुए दोषी पाये जाने वाले थोक विक्रेताओं व खुदरा विक्रेताओं एवं संलिप्त कर्मियों व पदाधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था. लेकिन, इन निर्देशों का कोई अनुपालन डीएओ द्वारा नहीं किया गया. डीएओ द्वारा ना उर्वरक विक्रेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई ना ही लापरवाह कर्मियों पर. डीएम ने कहा कि इससे ऐसा स्पष्ट होता है कि डीएओ का अपने विभाग पर कोई नियंत्रण नहीं है ना ही उनके द्वारा विभागीय कामों की मॉनेटरिंग की जा रही है. डीएम ने बताया कि इन सभी बिंदुओं का उल्लेख करते हुए कृषि सचिव को जिला कृषि पदाधिकारी पर आवश्यक कार्रवाई हेतु अनुशंसा के साथ पत्र भेजा गया है.

rohtasdistrict:
Related Post