रोहतास: एनएमसीएच में आयुष्मान से आठ वर्षीय बालक को मिली नई जिंदगी, हृदय का हुआ सफल ऑपरेशन

रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में चिकित्सकों की टीम ने एक आठ वर्षीय बालक के हृदय में छेद की बीमारी निजात दिलाकर उसे नई जिंदगी प्रदान की है. इस संबंध में जानकारी देते हुए नारायण मेडिकल कॉलेज के सीटीवीएस सर्जन डॉ रजत कालरा ने गुरुवार को बताया कि उक्त बालक के पटना में हुए जांच के क्रम में ह्रदय में छेद की बीमारी का पता चला, बच्चा जन्म से ही छेद परेशान था.

डॉक्टर ने बताया कि बच्चे का शरीर का रंग नीला हो गया था और उसे सांस फूलने की बीमारी थी. बच्चे की स्थिति ऐसी थी कि वह अपनी मां के गोद में ही जिंदगी बिता रहा था. उन्होंने बताया कि उसके दिल में छेद के अलावे फेफड़े में रूकावट होने के कारण वह ठीक से सांस नहीं ले पाता था. जांच के बाद डॉक्टर ने उसके अभिभावकों को ऑपरेशन की सलाह दी. बालक के परिजन उक्त बच्चा को कई जगह पर दिखा चुके थे.

लेकिन उसकी जटिल समस्या को देखते हुए तथा गरीबी से जूझने के कारण वह बच्चा का ऑपरेशन नहीं करा पा रहे थे. एनएमसीएच जमुहार आयुष्मान योजना के तहत उनका ऑपरेशन आसानी से हो गया. डॉ ने बताया कि एनएमसीएच के सिटी वीएस विभाग में अनुभवी चिकित्सकों की टीम द्वारा उसका सफल ऑपरेशन किया गया. ऑपरेशन के बाद अब बालक चल फिर रहा है, जिससे उसके परिजन और बालक दोनों काफी राहत महसूस कर रहे हैं. ऑपरेशन के दौरान चिकित्सकों की टीम ने जहां उसके दिल के छेद को बंद किया, वहीं फेफडे के रास्ते को भी खोला. अब बालक पूर्णतः स्वस्थ है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post