डेहरी नप में खुली प्रदेश की पहली डिजिटल लाइब्रेरी, डीएम ने किया उद्घाटन

रोहतास जिले के डेहरी डालमियानगर नगर परिषद में बिहार का पहला डिजिटल लाइब्रेरी खोला गया. जिसका उद्घाटन गणतंत्र दिवस के मौके पर डीएम धर्मेंद्र कुमार ने किया. इस डिजिटल लाइब्रेरी का नाम महात्मा बुद्ध पिंक लाइब्रेरी रखा गया है. डीएम ने अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण इस लाइब्रेरी को देख लाइब्रेरी की काफी प्रशंसा की.

उन्होंने कहा कि किताबें ज्ञान का भंडार हैं. इस ज्ञान का इस्तेमाल हम समाज की बेहतरी के लिए तभी कर सकते हैं, जब यह किताबें पाठकों तक पहुंचे और इसके लिए लाइब्रेरी सबसे अहम भूमिका निभाती है. मौके पर मौजूद सासाराम नगर निगम के नगर आयुक्त सह डीडीसी को इसी प्रकार की लाइब्रेरी सासाराम में बनाने का सुझाव भी दिया. डीएम ने डेहरी शहर में सफाई व्यवस्था के लिए डिजिटल कंट्रोल रूम में शहर के विभिन्न मुहल्ले में चल रहे सफाई वाहन की आधुनिक तकनीक से अनुश्रवण की भी सराहना की.

नप ईओ कुमार ऋत्विक ने बताया कि डिजिटल लाइब्रेरी में सीनियर सिटीजन के लिए अलग बैठने और पढ़ने की सुविधा है. ट्रांसजेंडर के लिए अलग व्यवस्थाएं और सुविधा है. इस लाइब्रेरी में कंप्यूटर और वाईफाई की सुविधा है. प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबों के अलावा ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि इसके सदस्य बनने पर यूएसएन नंबर के साथ स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा. जिसके स्पर्श से ही दरवाजा खुलेगा और प्रवेश मिल पाएगा. इस लाइब्रेरी में इनहॉउस कैफेटेरिया की भी सुविधा उपलब्ध है.

उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी में महापुरुषों के नाम से अलग-अलग से स्लॉट बनाया गया है. पिंक लाइब्रेरी मतलब महिला कर्मियों द्वारा संचालित लाइब्रेरी है, इसमें बुक डोनेशन स्लॉट की भी सुविधा है. एसएनआर के तहत साइलेंट जोन बनाया गया है. लाइब्रेरी में बिना प्रवेश किए बाहर लगे डिजिटल बोर्ड से आपको सीट नंबर के साथ पता चल जायेगा की लाइब्रेरी में कौन सी सीट खाली या भरा हुआ है. इस प्रकार एमजीएमटी सॉफ्टवेयर के साथ एक शानदार लाइब्रेरी बनाया गया है.

साथ ही राज्य के राजधानी पटना के तर्ज पर स्मार्ट सिटी के तर्ज पर आई पी 66 आधुनिक वीडियो पैनल लगाया गया है, जहाँ से विज्ञापन के साथ साथ ई पोस्टर और वीडियो के द्वारा जागरूकता संदेश भी दिया जाता है. मौके पर उपविकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी समीर सौरभ, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवजोत सिमी, नप के मुख्य पार्षद विशाखा सिंह, उप मुख्य पार्षद बिंदा देवी, वार्ड पार्षद संजीत सिंह, सोनू चौधरी, दीपक पासवान, रंगलाल सिंह समेत लोग उपस्थित थे.

rohtasdistrict:
Related Post