रोहतास: GNSU के पांच छात्रों को ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन में मिली सफलता, जानिए क्या है इसका महत्व

रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण स्कूल ऑफ लॉ के प्रथम सत्र के पांच विद्यार्थियों ने इस वर्ष ऑल इंडिया बार परीक्षा में सफलता हासिल किया है. जिसमें आनंद राज कुशवाहा, शाहाब अजफर, आलोक ऐश्वर्या, मानस कुमार उपाध्याय और नाजिया हसन शामिल हैं. वर्ष 2022 में आयोजित परीक्षा में इन्होंने भाग लिया था और सभी ने इसे अपने प्रथम प्रयास में ही पास कर लिया है. नारायण स्कूल ऑफ लॉ के निदेशक डॉ राकेश वर्मा ने सभी विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामना दी है.

विदित हो कि देश स्तर पर आयोजित यह परीक्षा बार काउंसिल ऑफ इंडिया, नई दिल्ली द्वारा आयोजित की जाती है और इसे पास करने के बाद ही अब हमारे देश में वकालत किया जा सकता है. साथ ही सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस प्राप्त किया जा सकता है. विद्यार्थियों का बार एसोसिएशन में नामांकन कराने के दो वर्षो में इस परीक्षा में उत्तीर्ण करना आवश्यक है.

बार काउंसिल ऑफ इंडिया तीन वर्षीय एलएलबी और पांच वर्षीय एलएलबी ग्रेजुएट के लिए ऑल इंडिया बार एग्जाम आयोजित करता है. यह योग्य उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस यानि कि सीओपी जारी करता है. इस प्रकार एआईबीई एक प्रवेश परीक्षा नहीं है, बल्कि एक प्रमाणन परीक्षा है जो उम्मीदवारों को भारत में लॉ की प्रैक्टिस करने की अनुमति देता है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post