रोहतास: चयनित नगर वन शहीद संजय सिंह पार्क में मना वन महोत्सव, हुआ पौधारोपण

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम में अजादी के अमृत महोत्सव पर चंदतन शहीद पहाड़ी के समीप नगर वन शहीद संजय सिंह पार्क में शुक्रवार को वन महोत्सव मनाया गया. जिसमें अधिकारियों से लेकर स्कूली छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम का उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार, वन संरक्षक वन्यप्राणी अंचल पटना संजय प्रकाश, डीएफओ मनीष कुमार वर्मा व जीएनएसयू के सचिव गोविंद नारायण सिंह द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलित कर किया.

कार्यक्रम के दौरान 75 पौधे विभिन्न प्रजातियों के लगाये गये. जिसमें बरगद, छतवन, पीपल, करंज, नीम आदि के पौधे शामिल हैं. उक्त कार्यक्रम का ऑडियो एवं विडियों का प्रसारण पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग भारत सरकार, नई दिल्ली से किया गया. कार्यक्रम में एबीआर फाउंडेशन स्कूल के छात्र-छात्राओं के द्वारा तख्तियों के सहारे शहरवासियों को वृक्षारोपण से होने वाले फायदे एवं वनों के कटाई से बदलते जलवायु एवं बढ़ते प्रदूषण के खतरों से अनजान लोगों को जागरूक करने का संदेश दिया गया.

डीएफओ ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर चर्चा करते हुए बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री के द्वारा आज 75 नगर वन राष्ट्र को समर्पित किया गया. इसी क्रम में रोहतास वन प्रमंडल अंतर्गत सासाराम के चन्दन शहीद पहाड़ी के पास नगर वन में भी हरियाली महोत्सव का आयोजन किया गया.

कहा कि इसी नगर वन में शहीद संजय सिंह पार्क का निर्माण किया जाना है एवं नगर वन में ही एक स्मृति पार्क का प्रस्ताव प्रस्तावित है. जिसे आने वाले समय में क्रियान्वित किया जाएगा. कार्यक्रम में गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय जमुहार के सचिव गोविन्द नारायण सिंह, एबीआर फाउंडेशन के सचिव डॉ पृथ्वीपाल, सहायक वन संरक्षक रोहतास पंकज कुमार, वनों के क्षेत्र पदाधिकारी मो० अफसार एवं अन्य वनकर्मी मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post