आपसी सौहा‌र्द्र के माहौल में घरों पर ही अदा करें बकरीद की नमाज: डीएम

बकरीद एवं सावन माह को लेकर सासाराम कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में शांति समिति की बैठक हुई. बैठक में डीएम व एसपी ने ईद उल जोहा (बकरीद) को प्रेम, सद्भाव एवं शांति के वातावरण में मनाने का अनुरोध तमाम अकीदतमंदों से किया है. बकरीद की नमाज अपने घर पर परिवार के साथ अदा करने के लिए कहा गया है. ऐसा करने के लिए लोग अपने परिवार-रिश्तेदार को भी प्रेरित करेंगे. उन्होंने कहा कि इस त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाते हुए कोविड-19 संक्रमण से स्वयं तथा अपने समाज को सुरक्षित रखने का प्रयास करें.

डीएम ने कहा कि 21 जुलाई को बकरीद के दिन नमाज अपने घर में ही पढ़े, मस्जिद में सिर्फ पांच लोगों को ही नमाज पढ़ने की अनुमति होगी. इसके अलावा कुर्बानी भी सामूहिक रूप से नहीं की जाएगी. कोई भी इस तरह का कार्य ना करें, जिससे किसी को परेशानी हो. कोविड-19 के नियमों का शत-प्रतिशत पालन अनिवार्य है और प्रशासन इस पर लगातार नजर रखेगा. शांति समिति के सदस्यों की जिम्मेवारी काफी बढ़ गई है जो कि अपने क्षेत्र के लोगों को मस्जिद में नमाज अदा न करने तथा घर पर ही नमाज अदा करने के लिए अन्य लोगों को प्रेरित एवं जागरूक करना है.

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का सतत अनुश्रवण किया जाएगा. सोशल मीडिया पर उन्माद फैलाने के उद्देश्य से भ्रामक खबर फैलाने वालों के विरुद्ध सख्ती निपटा जाएगा. कुछ असामाजिक तत्व पर्व के अवसर आपसी भाइचारे को घात पहुंचाने की कोशिश करते, ऐसे लोगों पर पैनी नजर रखा जायेगा. अनुरोध किया गया कि इंटरनेट मीडिया पर किसी भी प्रकार अफवाह फैलाना या उसे प्रसारित-प्रचारित करना दंडनीय अपराध है. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि अनधिकृत रूप से कोई भी समाचार, समाग्री आदि भेजने वाले अथवा फॉरवर्ड करने वाले व्यक्ति या ग्रुप एडमिन के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करें.

एसपी आशीष भारती ने कहा कि सभी लोग कोविड नियमों का पालन कर शांतिपूर्ण त्योहार मनाए. यदि कहीं पर नियमों की अनदेखी पाई गई तो उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई करने में पुलिस पीछे नहीं हटेगी. पर्व को लेकर बाजार एवं चौक चौराहों पर प्रशासन मुस्तैद रहेंगे. सदर एसडीओ मनोज कुमार ने कहा कि कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार कोरोना का असर अधिक था. इस बार डेथ रेट अधिक व रिकवरी रेट कम था. जो भी हो हम लाॅकडाउन व सावधानी से कामयाब तो हुए, लेकिन तीसरे लहर का संकेत मिल रहे हैं जिससे हमें सतर्क रहने की जरूरत है. इसलिए अपने घर पर ही नमाज अदा करें. उन्होंने कहा कि लोग सोशल मीडिया पर आने वाले अफवाहों पर ध्यान न देंगे. अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों के बारे में नजदीकी थाने अथवा जिला प्रशासन को सूचित करें.

वहीं, डीएम एवं एसपी ने संयुक्त रूप से कहा कि सावन माह में मंदिरों में जलाभिषेक की अनुमति नहीं रहेगी. कोरोना के तीसरी लहर को देखते हुए सभी भक्तों को घर पर हीं पूजा-अर्चना करनी होगी. गुप्ता धाम में भी इस बार कांवरियों के जाने पर रोक रहेगी. उन्होंने कहा कि गुप्ता धाम जाने वाले सभी प्रवेश द्वारों पर पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी. शिव मंदिरों/ धार्मिक स्थानों पर सामूहिक पूजा न करने तथा मंदिरों के पुजारियों/ आयोजकों को निर्देश दिया गया है कि वह मंदिर को बंद रखेंगे साथ ही लोगों से अपने घर पर ही धार्मिक अनुष्ठान करने का अनुरोध करेंगे. बैठक में एएसपी सासाराम अरविन्द प्रताप सिंह, सदर एसडीओ मनोज कुमार एवं नगर निगम सासाराम के प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता सहित मोहर्रम कमिटी एवं दुर्गा पूजा समिति के सदस्य मौजूद थे.

rohtasdistrict:
Related Post