रोहतास में आजादी के अमृत महोत्सव पर सौ बंदी होंगे रिहा, अंडर ट्रायल कमिटी की बैठक में हुआ निर्णय

रोहतास जिले में आजादी के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव के अवसर पर दो जेल में बंद चिन्हित कुल 100 बंदियों को रिहा किया जाएगा. जेल से रिहा होने वाले बंदियों में सासाराम मंडल कारा से 55 व बिक्रमगंज उपकारा से 45 बंदी शामिल हैं. इसमें उत्पाद अधिनियम के तहत जेल की सलाखों में बंद 30 महिला भी शामिल हैं.

बताया जाता है कि आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार ने अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी बनायी है. जिसमें जिला जज को अध्यक्ष बनाया गया है. कमेटी में जिला विधिक सेवा प्राधिकार सचिव के अलावा डीएम, एसपी व मंडल काराधीक्षक व बिक्रमगंज उप काराधीक्षक को भी रखा गया है. कमेटी की पहली बैठक 25 जुलाई 2022 को हुई थी. इसके बाद दूसरी बैठक एक अगस्त 2022 व तीसरी बैठक आठ अगस्त 2022 को हुई थी. मामले में कमेटी ने जांच कर मंडल कारा सासाराम व उपकारा बिक्रमगंज से रिहा करने योग्य बंदियों की सूची तैयार की.

जिसे शुक्रवार की बैठक में अंतिम रूप दिया गया. अब कमेटी के लिए गए निर्णय के आलोक में बंदियों को जेल से रिहा करने संबंधी कागजी कार्रवाई करने के लिए संबंधित अदालतों को पत्र भेजा जा रहा है. इसके बाद संबंधित अदालतों द्वारा उनकी रिहाई सुनिश्चित की जाएगी. बैठक में जिला जज अरूण कुमार श्रीवास्तव, प्राधिकार सचिव छेदी राम, डीएम धर्मेन्द्र कुमार, एसडीओपी संतोष कुमार राय, प्रभारी मंडल काराधीक्षक संजीव कुमार, उपकारा बिक्रमगंज अधीक्षक किरण निधि शामिल थीं.

rohtasdistrict:
Related Post