रोहतास में इंटर परीक्षा के पहले दिन तीन निष्कासित, दो केन्द्राधीक्षक को शोकॉज; डीएम ने किया औचक निरीक्षण

परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करते डीएम धर्मेंद्र कुमार

रोहतास में सुरक्षा व्यवस्था के बीच 60 केंद्रों पर इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई. सुबह में ठंड होने बावजूद आठ बजे से परीक्षार्थियों के केंद्रों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. जहां दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी द्वारा जांच के बाद ही सभी परीक्षार्थियों को हॉल में जाने दिया गया. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से प्रारंभ हुई, जिसमें विज्ञान व कला संकाय के परीक्षार्थियों ने गणित विषय की परीक्षा दी. जबकि दूसरी पाली दोपहर 1.45 बजे से प्रारंभ हुई, जिसमें कला संकाय के परीक्षार्थियों ने हिंदी विषय की परीक्षा दी.

पहली पाली की परीक्षा में कुल 17502 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, इनमें से 17286 परीक्षार्थी शामिल हुए और शेष 216 अनुपस्थित रहे. जबकि दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 30204 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, इनमें से 29756 परीक्षार्थी शामिल हुए और शेष 448 अनुपस्थित रहे. वहीं कदाचार के आरोप में पहली पाली में तीन परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया. जिसमें राजकीय अतिपिछड़ा बालिका आवासीय विद्यालय मोकर में एक, नेहरु कॉलेज डेहरी में एक व गवर्नमेंट इंटर कॉलेज डालमियानगर में एक परीक्षार्थी को निष्काषित किया गया है.

परीक्षा शुरू होते ही अधिकारियों की टोली अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण करती रही. औचक निरीक्षण के लिए डीएम धर्मेंद्र कुमार खुद परीक्षा केंद्रों में पहुंचे. उन्होंने जिला मुख्यालय सासाराम स्थित रोहतास महिला कॉलेज, शंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, श्रीशंकर महाविद्यालय तकिया सहित कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान केंद्र पर परीक्षार्थियों के लिए सुविधाएं और उनकी उपस्थिति का जायजा लिया. साथ ही उन्होंने कोविड प्रॉटोकोल को लेकर तैयारी को भी परखा.

कोविड को लेकर निर्देश दिये गए हैं कि परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए और हैंड सेनेटाइजर का उपयोग किया जाए. वहीं परीक्षा को लेकर सख्ती दिखाने के निर्देश दिये गए हैं. इस दौरान बिहार बोर्ड द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुरूप बच्चों को नहीं बिठाने के कारण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तकिया व शंकर कॉलेज तकिया के केंद्र अधीक्षक डॉ रमेश चंद्र सिंह एवं धेनुका इंटरनेशनल विद्यालय डेहरी के केंद्र अधीक्षक अशोक कुमार को स्पष्टीकरण किया गया है.

विदित हो कि इंटर परीक्षा के लिए सासाराम अनुमंडल में 33, डेहरी अनुमंडल में 15 एवं बिक्रमगंज अनुमंडल में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. परीक्षा शांतिपूर्ण व निष्पक्ष संपन्न कराने के लिए सभी केंद्रों पर दंडाधिकारी व पर्याप्त संख्या में पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके अलावे उड़नदस्ता दल, गश्ती दल का गठन किया गया है. इधर, पहले दिन की परीक्षा में सासाराम, डेहरी व बिक्रमगंज शहर जाम से थम गया. जहां वाहन भीड़ के कारण रेंगते नजर आए. लोगों को परीक्षा केंद्र के बाहर करीब जाम में फंसना पड़ा. लोग इसे पुलिस-प्रशासन की लापरवाही बता रहे हैं.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post