रोहतास में मदद के बहाने लोगों का एटीएम कार्ड बदलने वाला अंतरराज्यीय शातिर गिरफ्तार, 28 एटीएम कार्ड जब्त

जब्त एटीएम कार्ड

रोहतास पुलिस ने लोगों को झांसा देकर उनका एटीएम कार्ड बदलने वाले गिरोह का एक अंतरराज्यीय ठग को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर ठग मदद के नाम पर एटीएम में उनका कार्ड बदल देता था. इसके बाद उनके कार्ड के माध्यम से अकाउंट खाली कर देता था. उसके टारगेट पर खासतौर पर बुजुर्ग, महिलाएं व ऐसे लोग होते थे जो एटीएम यूज करने में फ्रेंडली न हो. आरोपी ने एटीएम ठगी एवं साइबर अपराध वारदातों में संलिप्त रहने की बात स्वीकार किया है. उसके पास से विभिन्न बैंको के 28 एटीएम कार्ड एवं एक कार बरामद हुई है.

एसपी आशीष भारती ने बताया कि कोचस बाजार के मोहनिया रोड में पीएनबी एटीएम से पैसा निकालने गए व्यक्ति को एक अभियुक्त ने धोखाधड़ी कर दूसरा एटीएम कार्ड देकर फरार हो गया. इसकी शिकायत मिलते ही कोचस थानाध्यक्ष नरोत्तम चन्द्र एवं पुलिसकर्मियों का विशेष टीम गठन किया गया. इसी क्रम में सूचना मिली कि एटीएम कार्ड धोखाधड़ी करने वाला अभियुक्त एक कार से मोहनिया रोड के तरफ भाग रहा है. कोचस थानाध्यक्ष एवं पुलिसकर्मियों की टीम ने घेराबंदी कर मोहनिया रोड से साइबर ठग रितेश चौरसिया को पकड़ा लिया.

गिरफ्तार साइबर ठग यूपी के हरदोई जिले के कच्छौना थाना क्षेत्र का रहनेवाला है. उसके पास से धोखा देकर हड़पे गये विभिन्न बैंको के 28 एटीएम कार्ड बरामद हुए. इसके अलावे उसके कार को जब्त कर लिया गया है. पूछताछ में रितेश चौरसिया ने एटीएम ठगी एवं साइबर अपराध में संलिप्त रहने की बात स्वीकार किया है. इसके निशानदेही पर इस गिरोह में शामिल अन्य अभियुक्तों के गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है.

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार आरोपी एटीएम में पैसे निकालने आने वाले बुजुर्ग और महिलाओं पर निगाह रखता था. उनके एटीएम में दाखिल होते ही वह अंदर चला जाता था और मशीन इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति पर जल्दी रुपये निकालने का दबाव बनाकर ध्यान भटका देता था. फिर मदद के बहाने उनका एटीएम लेकर मशीन में लगता और कार्डधारक व्यक्ति से पिन डालने को कहता. इस बीच रितेश की नजर की पैड पर रहती थी. पिन डालने के बाद रितेश सर्वर डाउन होने का बहाना बनाकर व्यक्ति को दूसरे का कार्ड पकड़ा देता था और खुद एटीएम से बाहर आ जाता था. वहीं धोखा देकर हासिल किए गए कार्ड को दूसरे एटीएम में इस्तेमाल कर वह अकाउंट से रुपये निकाल लेते था.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post