रोहतास में चार खाद दुकानों का लाइसेंस रद्द, 37 से स्पष्टीकरण; डीएम के निर्देश पर जांच के बाद कार्रवाई

रोहतास जिले में गत दिनों हुई बारिश व सोन नहरों में पर्याप्त पानी छोड़े जाने से धान की रोपनी का कार्य लगभग सत्तर प्रतिशत हो गया है. ऐसे में किसानों के बीच उर्वरक की मांग बढ़ने लगी है. इस बीच उर्वरक दुकानदार कालाबाजारी से भी बाज नहीं आ रहे है. डीएम धर्मेंद्र कुमार के निर्देश पर बीते 19 जुलाई को गठित 159 पदाधिकारियों की टीम ने जिले के सभी प्रखंडों के उर्वरक दुकानों का औचक निरीक्षण किया था.

जांच रिपोर्ट के आधार पर कालाबाजारी की बात सामने आने पर बुधवार को चार दुकानों की अनुज्ञप्ति निलंबित करते हुए स्पष्टीकरण पूछा गया है. वहीं 37 दुकानदारों से स्पष्टीकरण की मांग की गई है. डीएम ने बताया कि खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. इसके बावजूद कुछ दुकानदार खाद की कमी बता कालाबाजारी कर रहे हैं. कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. डीएम ने बताया कि 262 दुकानों की जांच के क्रम में 41 दुकानों में अनियमितता पाई गई थी.

जांच रिपोर्ट के आधार पर 37 खाद दुकानदारों से स्पष्टीकरण की मांग की गई है. इसके साथ ही चार खाद दुकानों के अनुज्ञप्ति को निलंबित कर स्पष्टीकरण पूछा गया है. उन्होंने कहा कि आगे भी इस खरीफ मौसम में जीरो टालरेंस की नीति के तहत निर्धारित मूल्य पर उर्वरक बिक्री कराने हेतु इसी प्रकार से छापेमारी की जाएगी. यदि कोई दुकानदार अनियमितता करते पाया गया तो उसका निबंधन रद कर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार राय ने बताया कि खाद की पर्याप्त उपलब्धता है. ऐसे में कालाबाजारी करने की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई होगी.

rohtasdistrict:
Related Post