रोहतास में एनएमसीएच के डॉक्टरों ने 65 साल की महिला के पेट का सफल ऑपरेशन कर निकाला तार, पेट दर्द से परेशान थी महिला

रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के यूरोलोजिस्ट विभाग के चिकित्सकों की टीम ने गुरूवार को पेट के दर्द से परेशान एक महिला के पेट से लोहे का तार और कई पथरियां निकाल कर उसे दर्द से निजात दिलाया है. विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 65 वर्षीया लालमुनी देवी के गुर्दे से 8 साल पहले पथरी का ऑपरेशन किया गया था.

उस ऑपरेशन के दौरान गुर्दे की नली में एक तार डाला गया था, जिसे निर्धारित समय के बाद बाहर निकालना था, लेकिन लापरवाही के कारण समय पर तार को नहीं निकाला गया. जिससे कुछ समय से महिला के पेट में बाएं तरफ फिर से दर्द शुरू हुआ और वो एनएमसीएच के मूत्र रोग विभाग में जांच के लिए आई. जांच के दौरान सीटी स्कैन और एक्स-रे की रिपोर्ट में पाया गया कि उसकी पेशाब की थैली में तथा टूटे हुए तार पर कई पथरियां बन गई है. जिससे उसे पेट में काफी दर्द होने लगा था.

चिकित्सकों ने बताया कि मरीज की उम्र और शारीरिक स्वास्थ्य को देखते हुए अलग-अलग समय पर दूरबीन और लेजर की सहायता से सभी पथरियों को बाहर कर दिया गया. गुरुवार को अंतिम ऑपरेशन किया गया. यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉक्टर एससी करण के दिशा निर्देशन में डॉ सूर्यकांत कुमार डॉक्टर फैजान सरवर, डॉक्टर शिवानंद प्रकाश, डॉक्टर देवशुभ्र चक्रवर्ती तथा निश्चेतना विभाग के डॉक्टर हृदय कुमार एवं डॉक्टर आर के चौबे की टीम ने सफल ऑपरेशन किया. डॉक्टरों ने बताया कि ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ है.

rohtasdistrict:
Related Post