रोहतास: मिडवाइफरी दिवस पर नारायण नर्सिंग कॉलेज में नुक्कड़ नाटक से लोगों को किया गया जागरूक

रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण नर्सिंग कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय मिडवाइफरी दिवस के अवसर पर गुरुवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मिडवाइफरी के महत्व को बताया गया एवं लोगों के बीच जागरूकता के संदेश दिए गए.

नारायण नर्सिंग कॉलेज के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग तथा कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एमएससी प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं ने नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के ओपीडी क्षेत्र में मिडवाइफरी के उत्तरदायित्व के प्रति लोगों को जानकारी दी. नाटक के माध्यम से बताया गया कि किस प्रकार से गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूति के बाद उनकी देखरेख की जाती है. छात्रों ने यह बताने का प्रयास किया कि किस प्रकार स्वयं अपने घर के कामकाज को निपटाते हुए भी अपने उत्तरदायित्व के निर्वहन के प्रति मिडवाइफरी सेवा की जाती है.

इस अवसर पर नर्सिंग छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने नारायण मेडिकल कॉलेज के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के वार्ड में जाकर वहां भर्ती मरीजों के बीच उपहार प्रदान किए तथा नौनिहाल बच्चों के पालन पोषण संबंधी जानकारियां प्रदान की. उक्त नुक्कड़ नाटक में नारायण नर्सिंग कॉलेज स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की शिक्षक इंदु कुमारी, ओरिलिया एक्का, ज्योति कुमारी, कुमुद तिवारी के अलावे मेंटल हेल्थ विभाग की दिव्या प्रिया, एलिजाबेथ, मोहित कुमार गुप्ता, सबीना कुजूर आदि शिक्षक उपस्थित थे जबकि एमएससी नर्सिंग प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की श्वेता कुमारी ,ज्योति कुमारी, अंजू सिंह, तनुप्रिया, नेहा आदि शामिल रहे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post