रोहतास पुलिस प्रशिक्षु महिला सिपाहियों व छात्राओं सिखा रही आत्मरक्षा के गुर, सेल्फ ड‍िफेंस के साथ पुरुषों की भी करेंगी सुरक्षा

रोहतास जिले के डेहरी पुलिस लाइन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रशिक्षु महिला सिपाहियों एवं अन्य-महिलाओं व छात्राओं को मिशन आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ को हुआ. यहां महिलाओं के साथ होने वाली घटनाओं से बचाव का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. एसपी आशीष भारती के देखरेख में मिशन निर्भया के तहत इसे प्रोजेक्ट सशक्त का नाम दिया गया है. अभी यहां 220 महिला पुलिस प्रशिक्षु और पांच स्कूली छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है.

इस महिला आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ एएसपी नवजोत सिम्मी ने किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महिला दिवस के उपलक्ष्य में रोहतास पुलिस के द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए और खुद आत्मरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए सेल्फ डिफेंस की ट्रेंनिंग दी जा रही है. कहा कि कैरियर के बेहतरी के लिए कई बार घर से बाहर रहा पड़ता है, इसलिए उन्हें आत्मरक्षा की प्रशिक्षण अनिवार्य है. यह प्रशिक्षण पूरी तरह निशुल्क है.

एसपी आशीष भारती ने बताया महिला प्रशिक्षुओं व छात्राओं को सुरक्षा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से आत्मरक्षा के गुर सिखाये जा रहे है. इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं एवं छात्रा को किसी भी अप्रिय परिस्थितियों का सामना करने लिए तैयार करना है और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है. प्रशिक्षण से उनके आत्मविश्वास में वृद्धि व विपरीत परिस्थियों से निपटने का हौसला मिलेगा. उन्होंने बताया कि मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट जीतने वाली ट्रेनर सोनी राज के अलावे खुशबू कुमारी, महिला कमांडो जानकी कुमारी व महाराष्ट्र से विशेष प्रशिक्षण प्राप्त रिमी कुमारी महिलाओं व छात्राओं को प्रशिक्षित कर रही है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post