रोहतास की बेटी रश्मि ISRO में बनी वैज्ञानिक

अब बिहार की बेटियां भी किसी से कम नहीं है. यहां की बेटियां भी खूब आगे बढ़कर अपने देश का नाम रोशन कर रही है. अभी के दौर में बिहार की बेटियां बड़े-बड़े पदों पर कब्जा जमा कर देश की सेवा कर रही है. इसी कड़ी में रोहतास जिले की एक बेटी रश्मि सिंह ने कमाल कर दिया.

रश्मि सिंह का चयन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का प्रमुख केंद्र विक्रम साराभाई स्पेस रिसर्च सेंटर त्रिवेंद्रम में वैज्ञानिक के पद पर हुआ है. रश्मि कोचस प्रखंड के तेतरिया गांव की निवासी हैं. रश्मि के पिता राधेश्याम सिंह व माता यशोदा पांडेय शिक्षक हैं. वर्तमान में इनका पूरा परिवार सासाराम के गजराढ़ मोहल्ला में रहता है.

रश्मि ने बाल विकास विद्यालय सासाराम से 2016 में मैट्रिक की परीक्षा पास की थी. जबकि 2018 में एबीआर फाउंडेशन स्कूल सासाराम से इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी की थी. 2019 में आईआईटी की परीक्षा पास करने के बाद रश्मि इसरो द्वारा संचालित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी त्रिवेंद्रम में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में दाखिला लिया था.

जिसके बाद 2023 में बीटेक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद रश्मि सिंह का चयन वैज्ञानिक के पद पर हुआ है. इनके चयन से परिवार, शिक्षक व जिले के युवाओं में खुशी का माहौल है. रश्मि के माता-पिता ने बताया कि उनकी बेटी बचपन से ही मेहनती थी. मेहनत के बल पर आज अपना रास्ता बनाया है.

Ad*
rohtasdistrict:
Related Post