रोहतास: कार्यों में लापरवाह बने 16 सीओ, 15 आरओ समेत 153 कर्मियों के वेतन पर रोक व शोकॉज, एक राजस्वकर्मी होंगे निलंबित; जिलास्तरीय राजस्व की बैठक में डीएम ने की कार्रवाई

रोहतास जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार एक्सन मोड में है। जिले पदस्थापित अंचलाधिकारियों व राजस्व कर्मियों पर बड़ी कार्रवाई किया गया है। डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बुधवार को स्थानीय समहरणालय स्थित डीआरडीए सभागार में राजस्व अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कार्य में लापरवाह 16 अंचलाधिकारी, 15 राजस्व पदाधिकारियों व 122 राजस्व कर्मचारियों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

साथ ही सभी लंबित मामलों को दो सप्ताह के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावे सासाराम अंचल के राजस्व कर्मचारी हेमन्त कुमार के निलंबन के लिए आरोप पत्र गठित करने का निर्देश सासाराम सीओ को दिया गया है।डीएम ने बताया कि समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि कर्मियों द्वारा कार्य में रूचि नहीं लिए जाने की वजह से राजस्व के अधिकांश मामले निष्पादन के लिए छह माह से भी अधिक समय से लंबित हैं।

सभी राजस्व पदाधिकारियों एवं राजस्व हल्का कर्मचारियों के द्वारा कार्य में लापरवाही बरते जाने से जिले की रैंकिंग राज्य स्तर पर भी संतोषजनक नहीं है। इसी वजह से संबंधित कर्मियों के वेतन भुगतान पर रोक लगाते हुए सेवा पुस्तिका में निंदनीय अंकित करने हेतु प्रस्ताव उपस्थापित करने का निर्देश एडीएम को दिया गया है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि इस बैठक से संबंधित डाटा को सुरक्षित रखते हुए अगले दो सप्ताह में किए जाने वाले कार्यों से संबंधित डाटा हल्कावार अलग-अलग तैयार करते हुए अगले समीक्षात्मक बैठक में प्रस्तुत करेंगे ताकि इन सभी कर्मियों के कार्यों की समीक्षा कर उनके वेतन भुगतान पर विचार किया जा सके।

राजस्व वादों के निर्धारित समय पर निष्पादित नहीं करने तथा निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूर्ण नहीं करने वाले दोषी कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने संबंधी प्रस्ताव जिला कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही पूर्व से प्राप्त प्रस्तावों पर अविलंब कार्रवाई का निर्देश दिया गया। एडीएम को निर्देश दिया गया कि जिन-जिन अंचलों में राजस्व मामलों के निष्पादन में राजस्व पदाधिकारियों को तकनीकी समस्याएं आ रही है, उसे तत्काल ठीक करवाते हुए जिले की रैंकिंग में सुधार लाने की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

rohtasdistrict:
Related Post