सासाराम: सम्राट अशोक के लघु शिलालेख को अवैध कब्जा से मुक्त कराने को लेकर सम्राट चौधरी ने दिया धरना, डीएम को सौंपा ज्ञापन

रोहतास जिले के सासाराम शहर के चंदन पहाड़ी पर सम्राट अशोक के लघु शिलालेख को अतिक्रमण कर मजार बना दिए जाने के मामले को लेकर बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष और भाजपा नेता सम्राट चौधरी शनिवार को सासाराम पहुंचे और समाहरणालय के समक्ष ओझा टाउन हॉल परिसर में धरना दिया. धरना को संबोधित करते हुए उन्होंने बिहार सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि बिहार सरकार तुष्टीकरण की नीति को अपनाई हुई है. जिसे जल्द से जल्द खत्म करने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि जिस इस्लाम की उम्र ही सन 786 ई. से शुरू होती है। वह 2300 साल पुराने शिलालेख को चुनौती दे रही है.

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हम गर्व करते हैं कि देश में जो आठ लघु शिलालेख है, उनमें से एक सासाराम में है. वहां अवैध कब्जा पर लेकर कितना दिन लड़ना होगा, बुद्धिजीवी, पत्रकार कितनी लंबी लड़ाई लड़ेंगे. यह सरकार को बताना होगा. अवैध कब्जा हटाने का काम सरकार को करना होगा. कहा कि हम कोई टकराव नहीं चाहते, हम शांतिपूर्ण प्रदर्शन से ही सम्राट अशोक के शिलालेख को अवैध कब्जा से मुक्त करेंगे. कहा कि अगर अवैध कब्जा से शिलालेख को मुक्त नहीं होता है, तो हम अगला धरना चंदन पहाड़ी पर देंगे. भाजपा की एक ही मांग है अवैध कब्जा से मुक्त करो. हम कही से झुकने वाले नहीं हैं, हम सहयोग करने आए हैं.

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि हम डीएम से यह कहना चाहते हैं कि आप चाहते हैं कि सासाराम में अमन और शंति बना रहे तो शिलालेख को अवैध कब्जे से मुक्त दिलाने का काम करे, नहीं तो आपको जवाब देना होगा. उन्होंने कहा कि पहले भी हम लोग इस मुद्दे को उठाते रहे हैं. लेकिन तब सीएम नीतीश कुमार कहते थे कि कानून अपना काम करेगा. लेकिन 32 साल में हम लालू-नीतीश के राज में हम कानून को खोज रहे हैं, लेकिन कानून मिल नहीं रहा है. यहां सिर्फ तुष्टिकरण का काम हो रहा है, जब भी संप्रदाय विशेष पर बात जाती है तो नीतीश का हाथ कांपने लगता है.

महाधरना के बाद नेता प्रतिपक्ष ने समाहरणालय पहुंच सम्राट अशोक के शिलालेख को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए डीएम को ज्ञापन सौंपा. बाद में बताया कि प्रशासन से उन्हें आश्वासन मिला है की त्यौहार का समय है. ऐसे में आने वाले कुछ समय के अंदर इसे मुक्त करा लिया जाए. अन्यथा क्रमबद्ध आंदोलन के लिए वह बाध्य होंगे. धरना में एमएलसी संतोष सिंह के अलावे कई नेता शामिल हुए.

rohtasdistrict:
Related Post