रोहतास: नव नियुक्त अमीनों का सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू, जिले को मिले हैं 49 नए अमीन

रोहतास जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय के जनता दरबार हॉल में शनिवार को नव नियुक्त अमीनों का सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया. जिसका उद्घाटन प्रभारी डीएम शेखर आनंद ने किया. उन्होंने अमीनों को संबोधित करते कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने कार्यों व दायित्यों को अच्छे से निर्वहन करेंगे. राजस्व से संबंधित कार्य अमीनों का है. इस कारण बेहतर तरीके से प्रशिक्षण को प्राप्त करेंगे, ताकि भूमि मापी करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो सके.

प्रशिक्षण में पहले दिन 38 अमीन उपस्थित हुए. डीएम ने नवनियुक्त अमीनों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया. क्षेत्र में बेहतर ढंग से कार्यों का निष्पादन कर सके. प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर समाहर्त्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला राजस्व शाखा, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता सासाराम एवं जिला राजस्व शाखा के कर्मी उपस्थित थे.

विदित हो कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से रोहतास जिले को 49 नए अमीन अनुशंसित किए गए हैं. डीएम ने कहा कि रोहतास बहुत बड़ा जिला है. यहां भूमि विवाद के मामले आते रहते हैं. जिसमें भूमि की मापी बहुत महत्वपूर्ण पहलू होता है. जिसके नहीं होने पर विवाद की संभावना बनी रहती है. जिले में अमीनों की कमी थी, लेकिन अब सरकार ने अमीनों की बड़ी पैमाने पर नियुक्ति की है. रोहतास को 49 अमीन मिले हैं. एक सप्ताह का ट्रेनिंग मुख्यालय में दी जा रही है, जबकि एक सप्ताह की फील्ड में दी जाएगी. जिले के सभी अंचलों में दो-दो अमीन हो जाएंगे. डीसीएलआर कार्यालयों में भी अमीन दिए जाएंगे, क्योंकि वहां भी भूमि विवाद के मामले सामने आते रहते हैं.

rohtasdistrict:
Related Post