रोहतास: ताजिया जुलूस की होगा वीडियोग्राफी, बिना अनुमति नहीं बजेगा डीजे, सोशल मीडिया पर पैनी नजर; बैठक में एसपी-डीडीसी ने दंडाधिकारियों को दिए कई निर्देश

रोहतास जिला मुख्यालय समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में मोहर्रम व रक्षाबंधन पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार को एसपी तथा डीडीसी ने संयुक्त रूप से बैठक कर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. एसपी आशीष भारती ने कहा कि मोहर्रम को ले निकलने वाले ताजिया जुलूस की वीडियोग्राफी करायी जाएगी. इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कहा कि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर निर्धारित समय से पहले उपस्थित रहेंगे. साथ ही जुलूस के शांतिपूर्ण समाप्ति के पश्चात ही वापस आना सुनिश्चित करेंगे. शांति भंग करने व बगैर अनुमति के डीजे बजाने वाले कमेटियों के पदाधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने कहा कि सोशल मीडिया की गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि कोई गलत अफवाह या संवाद प्रकाशित न हो जिससे कि शांति का माहौल बना रहे.

डीडीसी ने बताया कि प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थान पर निर्धारित समय से पहले से उपस्थित रहेंगे तथा जुलूस के शांतिपूर्ण समाप्ति के पश्चात ही वापस आना सुनिश्चित करेंगे. कहा कि मोहर्रम ताजिया का जुलूस मंगलवार के अलावा बुधवार को भी निकलने की संभावना है. ऐसी स्थिति में अपने-अपने क्षेत्रों में तिथि एवं समय की जानकारी रखते हुए विधि व्यवस्था बनाए रखना दंडाधिकारियों की जवाबदेही होगी. कहा कि जिला स्तर पर गठित नियंत्रण कक्ष के द्वारा उसका अनुश्रवण किया जाएगा.

सभी बीडीओ, सीओ तथा थानाध्यक्ष को निर्देश दिया गया की सभी धर्मों के सहयोगियों, कमेटी यथा मोहर्रम कमेटी के सदस्यों तथा स्वयंसेवकों को मुख्य स्थानों विशेषकर धार्मिक स्थलों पर रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि वे अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग दे सके. बैठक में अपर समाहर्ता चंद्रशेखर प्रसाद सिंह, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अनिल कुमार पांडे, विशेष कार्य पदाधिकारी सौरभ आलोक के अलावा तीनों अनुमंडल के एसडीएम, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष व प्रतिनियुक्त पुलिस व प्रशासनिक दंडाधिकारी शामिल थे.

rohtasdistrict:
Related Post