रोहतास के जीएनएसयू में पत्रकारिता विभाग द्वारा दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार शुरू, प्रोफेसर बोले- आजादी में पत्रकारिता की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही है

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा संचालित जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के सौजन्य से दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारंभ गुरुवार को हुआ. पहले दिन सेमिनार का विषय स्वतंत्रता संग्राम में पत्रकारिता रहा. इस दौरान संस्थान द्वारा प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी आगत अतिथियों के द्वारा किया गया.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए मदन मोहन मालवीय हिंदी पत्रकारिता संस्थान वाराणसी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि आजादी में पत्रकारिता की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही है. उन दिनों पत्रकारिता की इतनी विधाएं विकसित नहीं थी, उसके बावजूद समाचार पत्र पत्रिकाओं के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम में तत्कालीन पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. इसमें बिहार के भी कई नामचीन पत्रकार एवं पत्र-पत्रिकाएं शामिल रहे थे.

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सह राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने सभी विद्वानों का स्वागत करते हुए उन्हें पत्रकारिता के छात्रों को दिए जा रहे ज्ञान के लिए धन्यवाद दिया एवं आशा व्यक्त की इस तरह के आयोजनों से संस्थान के छात्रों एवं शिक्षकों के लिए काफी प्रेरणादाई वातावरण बनेगा. अमरकंटक से आई हिंदी विभाग की प्रोफेसर रेनू सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप की महती भूमिका आने वाले समय में देश की चुनौतियों को कम करने में सहायक होगी.

इस अवसर पर गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एमएल वर्मा, बिहार लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ अरुण कुमार भगत, अटल बिहारी बाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय भोपाल के कुलपति डॉ खेम सिंह दहेरिया आदि ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में संस्थान के प्रबंध निदेशक त्रिविक्रम नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राधेश्याम जायसवाल, संस्थान के डिन फैकेल्टी आफ आर्टस तथा सेमिनार के अध्यक्ष प्रोफेसर सुरेश चंद्र नायक ने सेमिनार का विषय प्रवेश किया जबकि स्वागत भाषण कुलपति ने किया. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ. कार्यक्रम के अंत में डॉ अमित कुमार सिंह सहायक प्राध्यापक द्वारा धन्यबाद ज्ञापन किया गया.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post