रोहतास: नारायण वर्ल्ड स्कूल में टाइम टेबल के अनुसार ऑनलाइन कक्षाएं शुरू

कोविड-19 के दूसरी लहर के कारण स्कूलों की पढ़ाई पूरी तरह रुक चुकी है. चार अप्रैल से ही सूबे के सभी स्कूल बंद है. लेकिन इसके बीच भी निजी स्कूल नई-नई पहल करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाई से जोड़ने के काम में लगे हुए हैं. ऐसे में रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण वर्ल्ड स्कूल ने ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत की है. गत वर्ष भी कोरोना काल में नारायण वर्ल्ड स्कूल के छात्रों को ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई गई थी. विदित हो कि सीबीएसई से मान्यता प्राप्त नारायण वर्ल्ड स्कूल जिले का पहला स्कूल है जिसमें तीनों संकाय यानि साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स की पढ़ाई हो रही है.

नारायण वर्ल्ड स्कूल के सचिव गोविंद नारायण सिंह बताते है कि कोरोना महामारी के चलते बिहार सरकार के गाइडलाइन को देखते हुए विद्यालय की सभी कक्षाओं को फिलहाल बंद कर दिया गया है एवं ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से लगभग सभी छात्रों को शिक्षा प्रदान की जा रही है. छात्रों की पढ़ाई रुके न इसलिए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में भी छात्रों की कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से ही शुरू हो चूकी है. ऐसे में छात्रों का पढ़ाई में मन लगा रहे और उनका पाठ्यक्रम भी पूरा हो इसको लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से समय-समय पर राय ली जा रही हैं. उन्होंने कहा कि इस सत्र से छात्रों के लिए कक्षाओं को दिलचस्प बनाने के लिए पाठ्यक्रम से संबंधित विभिन्न गतिविधियां कराई जाएंगी. इन गतिविधियों के जरिए जब छात्र पढ़ेंगे तो उन्हें ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए पढ़ाई करने में कोई परेशानी नहीं आएगी.

चेयरमैन मोनिका सिंह ने कहा कि विद्यालय द्वारा प्रतिदिन 45-45 मिनट की दो से तीन ऑनलाइन क्लास चलाई जाती है, जिसमें विद्यार्थियों को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जाता है एवं उन्हें पाठ्यक्रम में आ रही किसी भी परेशानी का हल भी किया जाता है.

rohtasdistrict:
Related Post