रोहतास: एसपी ने की मासिक क्राइम मीटिंग, पुलिस पदाधिकारियों को दिए कई निर्देश

रोहतास पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने अपने कार्यालय कक्ष में बुधवार को मासिक अपराध समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने विधि व्यवस्था का बेहतर ढंग से संधारण करने, नागरिक सुरक्षा को बढ़ाने तथा अपराध की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए पुलिस पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया. उन्होंने लंबित आपराधिक मामलों के निपटारा के लिए सभी स्तर पर पुलिस पदाधिकारियों को तेजी लाने का निर्देश दिया. खासकर आने वाले समय में पर्व त्यौहार के दौरान शांति व्यवस्था बहाल करने पर चर्चा की. एसपी ने सभी थानाध्यक्षों से कहा कि रामनवमी त्योहार के मद्देनजर किसी प्रकार की विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए. उन्होंने सभी थानाध्यक्षों अपने-अपने थाना क्षेत्र में पूजा समिति व अन्य संगठनों से वार्ता कर विधि व्यवस्था दुरुस्त रखने को कहा.

बैठक के दौरान एसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों से बारी-बारी से थाना वार, अंचल वार व अनुमंडल वार कांडों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि सभी पुलिसकर्मी यह खुद तय करें कि उनके थाना क्षेत्र कैसे अपराध मुक्त हो. क्षेत्र में नियमित पुलिस गश्त के साथ-साथ, रोको-टोको अभियान, असामाजिक तत्वों व अपराध कर्मियों पर कड़ी निगाह रखें. जेल से छूटे अपराधियों और शराब से जुड़े कारोबारियों की सूची तैयार कर सख्त से सख्त कारवाई करें. राज्य सरकार द्वारा पूर्ण रूप से प्रतिबंधित शराब बंदी कानून को सफल बनाने को लेकर हर संभव कारवाई और उपाय होनी चाहिए. यदि किसी भी थाना क्षेत्र में अपराध में वृद्धि हुई तो थानाध्यक्ष जवाबदेह होंगे. अवैध बालू गिट्टी व अन्य अवैध कारोबार करने वालों को चिन्हित कर कारवाई करने का भी निर्देश दिया.

एसपी ने कहा कि पुलिस-पब्लिक मैत्रीय संबंध स्थापित कर पुलिस का सकारात्मक चेहरा दिखे. सभी थानाध्यक्ष, इंस्पेक्टर व डीएसपी स्तर के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार पुलिस गश्त व क्राइम कंट्रोल को लेकर अन्य प्रभावी कद उठाएं. किसी भी थाना क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारी की लापरवाही या विफलता प्रतीत हुई तो वैसे पुलिस पदाधिकारी पर सख्त कारवाई की जाएगी. बैठक में तीनों अनुमंडल के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिले के सभी थानाध्यक्ष, इंस्पेक्टर पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post