सासाराम के निशुल्क महावीर क्विज टेस्ट सेंटर ने मनाया 14वां स्थापना दिवस

सरकार द्वारा जारी कोविड-19 के नए दिशानिर्देश का पालन करते हुए सासाराम के निःशुल्क प्रतियोगी शिक्षण संस्थान महावीर क्विज एंड टेस्ट सेंटर का 14वां स्थापना दिवस रविवार को मनाया गया. उदघाटन संस्था के जॉब होल्डरों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया. संस्थापक छोटेलाल सिंह ने बताया कि स्थापना दिवस के अवसर पर एक दिन पूर्व प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें शीर्ष -15 छात्रों को संस्था के ही जॉब होल्डरों और वरिष्ठ सदस्यों द्वारा सम्मानित किया गया.

Ad.

उन्होंने बताया कि इस स्थापना दिवस के अवसर पर संस्था के छात्रों को पढ़ने के लिए निशुल्क पुस्तकालय का भी प्रबंध किया गया जिससे छात्रों को पुस्तक की कमी महसूस ना हो. कहा कि यह एक ऐसा संस्थान है जहां प्रतिभागी खुद शिक्षक व छात्र हैं. 2006 में मात्र पांच छात्र के साथ शुरू हए इस संस्थान में आज हजारों की संख्या में छात्र नियमित रूप से पढ़ाई करते हैं एवं लगभग 700 छात्रों ने नौकरी प्राप्त कर ली है.

अतिथि गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के सचिव गोविंद नारायण सिंह ने कहा कि महावीर क्विज एंड टेस्ट सेंटर अपने आप में एक प्रयोगशाला है, जहाँ के हजारों छात्र, देश के कोने कोने में विभिन्न सरकारी संस्थाओं में कार्यरत रहते हुए भी इस संस्थान को संचालित करने में अपना योगदान करते रहते हैं.

अतिथि अखिलेश कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता जीवन का अभिन्न अंग है, सफलता पढ़ाई के क्षेत्र में हो चाहे व्यवसाय के क्षेत्र में हो या अन्य क्षेत्र में सभी जगह एक सफल व्यक्ति की ही पूछ होती है. सफलता पाने के लिए मेहनत बहुत आवश्यक है जो व्यक्ति के व्यक्तित्व पर निर्भर करती है.

उन्होंने कहा कि इस निशुल्क संस्था के होनहार अपनी मेहनत, मेधा व दृढ़ इच्छाशक्ति से सफलता की इबारत लिख रहे हैं, जो सभी के लिए प्रेरणादायी है. मौके पर संस्था के सचिव शैलेश कुमार, कोषाध्यक्ष बजरंगी कुमार, निदेशक सरोज कुमार, मीडिया प्रभारी राज कमल कुमार, उमेश कुमार समेत सैकड़ों छात्र मौजूद रहे.

rohtasdistrict:
Related Post