सासाराम शहर के फुटपाथ विक्रेताओं को मिला स्मार्ट आइकार्ड और प्रमाणपत्र

स्ट्रीट वेंडर्स को स्मार्ट आइकार्ड व प्रमाण पत्र देते सासाराम नप इओ

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार के दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना के तहत पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना लागू की गई है. जिसके तहत सासाराम नगर परिषद कार्यालय की ओर से मंगलवार को सासाराम शहर के स्ट्रीट वेंडर्स को प्रधानमंत्री स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना का लाभ उठाने के लिए स्मार्ट आइकार्ड और प्रमाण पत्र वितरित किए गए. सासाराम नगरपरिषद के कार्यपालक पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने शहर के स्ट्रीट वेंडर्स को स्मार्ट आइकार्ड और प्रमाण पत्र बांटे. इस अवसर पर सीओ प्रियरंजन भी उपस्थित रहे.

Ad.

कार्यपालक पदाधिकारी अभिषेक आनंद ने बताया कि सासाराम शहर के सभी स्ट्रीट वेंडर्स का सर्वे कराया गया था, सर्वे में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर्स संख्या 1696 आई थीं. जिसमें 1250 स्ट्रीट वेंडर्स का आईकार्ड विभाग से बनकर आ चूका है, जिसका वितरण हुआ. बचे आइकार्ड आते ही वितरित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स के लिए दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता ऋण के रूप में देने की योजना शुरू की हुई है. इस स्कीम में स्ट्रीट वेंडरों को दस हजार रुपये बैंक से दिए जाते हैं और उस पर नाममात्र का ही ब्याज लिया जाता है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत शहर के 85 स्ट्रीट वेंडर्स को विभिन्न बैंकों से लोन दिलाया गया है. कहा कि स्मार्ट कार्ड व प्रमाणपत्र के आधार पर स्ट्रीट वेंडर्स अपने रोजगार को बढ़ाने के लिए नगर परिषद के जरिए बैंकों से ऋण की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के साथ अन्य योजनाओं व सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते है. इससे वे आत्मनिर्भर बन सकेंगे और उनका उत्थान भी हो सकेगा.

सिटी मिशन प्रबंधक जितेन्द्र कुमार सिंह एवं कुसुम कौर ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना के तहत बैंक द्वारा दस हजार का जो लोन स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा, जिसे स्ट्रीट वेंडर्स वाले एक साल के भीतर किस्त में लौटा सकते हैं. इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7 फीसद का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में DAY-NULM योजना के तहत दिया जायेगा. बता दें कि स्मार्ट आईकार्ड में चिप लगे है, जिसमें उनके नाम, उम्र, लिंग, वर्तमान व स्थायी पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, रोजगार के प्रकार, स्थान, जीपीएस कोड, आईडी कार्ड की वैधता, आईडी कार्ड निर्गत करने की तिथि एवं उनके पारिवारिक विवरणी के साथ ही उनके फोटो, हस्ताक्षर व थंब इंप्रेशन अपलोड है.

rohtasdistrict:
Related Post