डेहरी में एसडीएम व एसडीपीओ ने पोषण परामर्श केंद्र का किया उद्घाटन

डेहरी प्रखंड कार्यालय परिसर में अवस्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में सोमवार को पोषण माह के तहत पोषण परामर्श केंद्र का विधिवत उद्घाटन एसडीएम समीर सौरभ और एसडीपीओ डॉ नवजोत सिमी द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस केन्द्र के माध्यम से लोगों को कुपोषण मिटाने के लिए पोषणयुक्त आहार ग्रहण करने का टिप्स दिया जाएगा. इस अवसर पर एसडीएम समीर सौरभ ने कहा कि 30 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत में कुपोषण को मिटाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा तथा उनके खाने-पीने की आदतों में बदलाव लाकर पोष्टिक अनाज का उपयोग करने पर जोर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि पोषण माह अभियान के तहत अनुमंडल क्षेत्र के सभी प्रखंडों में टीम के द्वारा सर्वे भी कराया जा रहा है. जिससे कुपोषित बच्चों की जानकारी मिल सके और उस पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके. उन्होंने कहा कि पोषण परामर्श केंद्र में गर्भवती व धात्री महिलाओं का काउंसिलिंग के माध्यम से यह जानकारी दी जाएगी कि खानपान में क्या जरूरी हैं और पौष्टिक आहार कब व कितनी मात्रा में लेनी चाहिए, महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन लेना बहुत ही जरूरी होता हैं, क्योंकि गर्भ में पल रहे बच्चों का अच्छे तरह से विकास होता है. उन्होंने बताया कि पोषण माह अभियान के तहत विभाग द्वारा कई गतिविधियां चलाई जा रही है. आंगनबाड़ी केन्द्रों पर चलाए जा रहे कार्यक्रम के दौरान लोगों को दूध, फल, अंडा, हरी पत्तेदार सब्जी आदि पोष्टिक भोजन करने के प्रति जागरुक किया जा रहा है.

एसडीपीओ डॉ नवजोत सिमी ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ मस्तिष्क का होना अतिआवश्यक है. उन्होंने बताया कि संतुलित पोषक भोजन खानपान कराने वाली महिलाओं को संतुलित और पोषक भोजन का सेवन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि गर्भावस्था व जन्म के बाद के शुरुआती वर्ष में मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. नवजात बच्चों के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने के लिए विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार देना बहुत महत्वपूर्ण होता है. उन्होंने आंगनबाड़ी सेविकाओं से कहा कि जितनी भी गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चे है उनपर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि किसी भी प्रकार के पोषण से रहित न रहे. यही छोटे बच्चे आगे चलकर हमारे देश के भविष्य बनेंगे.

rohtasdistrict:
Related Post