रोहतास के 187 पंचायत नियोजन इकाई में 640 शिक्षकों का चयन, 468 पद रह गए खाली

रोहतास जिले के 187 पंचायत नियोजन इकाई में सोमवार को पहली से पांचवीं कक्षा के लिए शिक्षक नियोजन के लिए काउंसलिंग की गई. 19 प्रखंडों के 187 पंचायत नियोजन इकाई में काउंसलिंग के माध्यम से 640 अभ्यर्थियों का चयन शिक्षक पद के लिए किया गया. जिले में शिक्षक नियोजन के लिए 1108 पद रिक्त थी. इसके विरुद्ध 640 शिक्षकों का ही चयन हो सका और 468 पद शेष बच गया है. काउंसलिंग में जिला के 187 पंचायतों में रिक्त 1108 पंचायत शिक्षक पदों के लिए 20 हजार से भी अधिक अभ्यर्थी सभी प्रखंड मुख्यालयों में बने काउंसलिंग सेंटर पर पहुंचे थे. वहीं कुछ नियोजन इकाई में गड़बड़ी की शिकायत भी आ रही हैं.

बताया जाता है कि काउंसलिंग के दौरान कई जगहों पर अभ्यर्थियों की उपस्थिति कम देखी गयी. डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से सभी तैयारियां की गयी थीं. सभी प्रखंडों में एक-एक अधिकारी को प्राधिकृत किया गया था. काउंसिलिंग केंद्र पर वीडियोग्राफी व माइकिंग की व्यवस्था की गयी थी. अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी इंतजाम किये गए थे. इसके अतिरिक्त हेल्प डेस्क का निर्माण कराया गया था. दूसरी तरफ विधि व्यवस्था का संधारण के लिए दंडाधिकारी एवं महिला पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक राज्य के जिन नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के नए आवेदन आए हैं, उनमें दो, चार और नौ अगस्त को शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी. इसके बारे में 23 जून को ही शिड्यूल जारी किया जा चुका है. दो अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाई, चार अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई और नौ अगस्त को पंचायत नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी. हालांकि बिहार की 4,412 पंचायत नियोजन इकाई में पहली से पांचवीं कक्षा के लिए 20,803 खाली पदों के विरुद्ध 12,209 शिक्षक अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post