रोहतास में कड़ाके ठंड से ठिठुरे लोग, पूरे दिन नहीं हुए सूर्य के दर्शन

रोहतास जिले में ठंड का दौर लगातार जारी है. कड़ाके की ठंड और सर्द हवा से लोग परेशान हैं. बुधवार को पूरे दिन सूर्य देव के दर्शन नहीं हुए. बीते दस दिन से ठंड की मार झेल रहे जिलेवासियों को खिली धूप का इंतजार है. हालांकि मौसम विभाग अभी फिलहाल इसी तरह से ठंड के जारी रहने का पूर्वानुमान कर रहा है. यह आम जनजीवन के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

Ad.

ठंड के चलते घरेलू कामकाज से लेकर बाजार, कार्यालय के हर एक काम प्रभावित हो रहे हैं. खासकर गृहिणीयों को अपने घर के सदस्यों के लिए सुबह उठकर नाश्‍ता-खाना बनाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. ठंड की वजह से वे अपना नियमित काम समय पर नहीं कर पा रही हैं.

ठंड के कारण स्कूली बच्चों को काफी परेशानी हो रही है. उन्‍हें स्‍कूल या कोचिंग जाने के दौरान कनकनी तंग करती है. कार्यालय जाने वाले कर्मियों को भी सुबह उठकर कार्यालय जाने में परेशानी हो रही है. ठंड का आलम यह है कि घरों में लगे पानी की टंकी का पानी बर्फ समान ठंड हो जा रहे हैं. खासकर उन घरों में जहां गरम पानी करने के लिए गीजर आदि नहीं लगे हुए हैं. उन्हें अधिक दिक्कत हो रही है. कुहासा से सड़कों पर वाहनों का आवागमन भी प्रभावित है.

बुधवार सुबह कुहासा से घिरा सासाराम-आरा रोड

ठंड के चलते कई घरों में लोगों के बीमार होने की भी सूचना है. सर्दी, जुकाम, बुखार, डायरिया की तकलीफ बढ़ी है. पशुपालक भी ठंड की चपेट में हैं. कई मवेशियों ने इस ठंड में दूध की मात्रा घटा दी है. बाजार भी रफ्तार नहीं पकड़ पा रहा है. ऐसे मे स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. डॉक्‍टरों का कहना है कि इस मौसम में गर्म कपड़े से खुद को बचाएं. ठंड के समय बाहर निकलने से परहेज करें.

rohtasdistrict:
Related Post