रोहतास के डाकघरों में खाता खोलने के 22 से चलेगा विशेष अभियान

रोहतास जिले में डाक विभाग नया खाता खोलने के लिए 22 फरवरी से विशेष अभियान चलाएगा. यह पांच दिनों तक चलेगा. इस दौरान सेविंग, आवर्ती जमा खाता, मासिक आय योजना समेत अन्‍य खाते खोलवाए जा सकते हैं. रोहतास प्रमंडल के डाक अधीक्षक विभूति शरण पाठक ने बताया कि वित्तीय वर्ष के समापन में डेढ़ माह शेष रह गए है. इस वित्तीय वर्ष मे रोहतास प्रमंडल ने 95 फीसद लक्ष्य को पूरा कर लिया है. डाक कर्मियों की मेहनत से ऐसा संभव हो पाया है.

उन्होंने बताया कि डाक विभाग का लक्ष्‍य फाइव स्टार विलेज व ज्यादा का वादा खाता खोलने के लिए निमित्त है. इसका उद्देश्‍य लोगों की वित्तीय साक्षरता, आत्मस्वालंबन एवं आर्थिक स्वतंत्रता को प्रदान करना है. डाकघर में केवल 12 रुपये वार्षिक में दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा तथा 330 रुपये के वार्षिक में दो लाख का जीवन बीमा का लाभ मिलेगा. खासकर ग्रामीण इलाके पर विशेष फोकस रहेगा.

उन्‍होंने बताया कि 27 फरवरी तक नवीन खाता खोलने का विशेष अभियान की शुरुआत की गई है. इसके तहत एसबी, डीटी, एमआइ, एससीएसएस, सुकन्या, सीनियर सिटीजन का खाता खोलवाने का सुनहरा अवसर है. डाकघर बचत खाता में सयुक्त रूप तथा एकल रूप से खोला जाता है. खाते में कम से कम रूपये 500 रूपए भी रख सकते है. इस खाते में बैंकों की तुलना में ब्याज दर ज्यादा है.

आवर्ती जमा खाता भी खोला जाएगा. यह खाता पांच वर्ष के लिए खोला जाता है. इस में प्रत्येक माह छोटे रकम जमा करके नियत समय पर एकमुश्त धनराशि प्राप्त कर सकते है. इस स्कीम के तहत कम से कम 100 रुपये से खाता खुलवा सकते है. विशेष अभियान के तहत डाक विभाग सावधि जमा खाता भी खोलेगी. यह खाता एक, दो, तीन एवं पांच वर्ष के लिए खोला जाता है. पांच वर्ष के खाते पर ग्राहक 80सी के अन्तर्गत आयकर में छूट प्राप्त कर सकते है.

उन्होंने बताया कि पूर्व में चले अभियान में रोहतास प्रमंडल ने 55 हजार से ज्यादा खाते खोले गए. इसमें पांच हजार से ज्‍यादा खाते तो सिर्फ सुकन्या योजना के हैं. पूर्व के अभियान मे भी लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया था.

rohtasdistrict:
Related Post