रोहतास: इंजीनियर बनकर देश की सेवा करेंगे मैट्रिक के स्टेट टॉपर संदीप

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक 2021 का परिणाम सोमवार को जारी कर दिया है. इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में तीन विद्यार्थियों ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. जिसमें सिमुलतला आवासीय विद्यालय जमुई की छात्रा पूजा कुमारी एवं शुभ दर्शिनी और रोहतास जिले के बलदेव हाई स्कूल दिनारा के संदीप कुमार शामिल है. तीनों विद्यार्थियों को संयुक्त रूप से 484 अंक प्राप्त हुआ है. बिहार टॉपर संदीप कुमार ने कहा कि 96.8 फीसदी अंक से वह खुश और संतुष्‍ट हैं. उन्‍हें इतने अंक की उम्‍मीद थी.

रोहतास के दिनारा प्रखंड के कुसही गांव का रहने वाला सूबे के टॉपर संदीप कुमार ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के अलावा फूफा जवाहर सिंह को दिया है. उसके पिता महाराजा सिंह किसान हैं. कोरोना महामारी के कारण 2020 में स्‍कूल और कोचिंग बंद थे. इस दौरान उसने फूफा के मार्गदर्शन में पढ़ाई की और सफलता का परचम लहराया. उसके फूफा जवाहर सिंह शिक्षक हैं.

संदीप कुमार कंप्‍यूटर इंजीनियर बनना चाहता है. वह उनके सपनों को साकार करने के लिए मन लगाकर पढ़ाई कर रहा है. उसका कहना है कि अभी तो मैंने सफलता की पहली सीढ़ी पर कदम रखा है. मंजिल दूर सही, लेकिन पाकर ही दम लूंगा. संदीप बताता है कि उसके गांव में पढ़ाई की व्‍यवस्‍था नहीं है. मैट्रिक की परीक्षा सिर पर थी. कोरोना महामारी के वजह लॉकडाउन लगा था. तब वह दिनारा स्थित फूफा के घर चला गया और उनकी देखरेख में सिलेबस पूरा किया.

संदीप ने बताया कि जब उसे काउंस‍िलिंग के लिए बुलाया गया, तब वह आश्‍वस्‍त हो गया कि उसकी मेहनत का अच्‍छा परिणाम मिला है. स्‍टेट टॉपर का खिताब मिलने के बाद उसके हौसले और बुलंद हो गए हैं. उसने बताया कि सपने काे साकार करने के लिए अब वह और मेहनत करेगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post