रोहतास में छात्रों ने रैली निकालकर रक्तदान के लिए किया जागरूक

रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण नर्सिंग कॉलेज के छात्रों ने शनिवार को रैली निकालकर लोगों को रक्‍तदान के प्रति जागरूक किया. तख्तियां और बैनर-पोस्‍टर लेकर निकले छात्रों ने संदेश दिया कि रक्‍तदान जीवन दान है. आपका खून किसी की जान बचा सकता है. रक्‍तदाता करने से कोई हानि नहीं होती. इसलिए रक्‍तदान जरूर करें.

गोपाल नारायण सिंह विश्‍वविद्यालय से निकली रैली पुरानी पुरानी जीटी रोड होते हुए अमरा तालाब में समाप्त हुई. संस्थान के प्रभारी प्राचार्य नितेश कुमार ने बताया कि नर्सिंग कालेज के छात्र-छात्राओं ने रक्तदान से संबंधित तख्तियां लेकर रैली निकाली. इस दौरान रक्तदान के प्रति जागरूकता संबंधी नारे भी लगाए. जगह-जगह रुककर लोगों को रक्तदान के महत्व की जानकारी दी.

छात्रों ने रक्तदान महादान बताते हुए लोगों से आह्वान किया कि आप का दिया हुआ रक्त किसी भी व्यक्ति की जान बचाने के लिए काम आ सकता है. इसलिए साल में कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करें. रक्तदान करने से ना तो कोई कमजोरी होती है और ना ही कोई अन्य परेशानी होती है. कोई भी 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच का स्वस्थ पुरुष या महिला रक्तदान कर सकते हैं. छात्रों ने लोगों को यह भी बताया कि रक्तदान हमेशा आधिकारिक रक्त अधिकोष में ही करें.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post