रोहतास: एनएमसीएच में महिला का सफल ऑपरेशन कर निकाली 30 सेमी की किडनी, बाईं किडनी में 10 लीटर जमा था पेशाब

रोहतास जिले के जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के यूरोलॉजी विभाग में चिकित्सकों की टीम ने एक महिला की पेट से लगभग 30 सेंटीमीटर की बाएं तरफ की किडनी ऑपरेशन करके निकाली है. ऑपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ है. संस्थान द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सासाराम की रहने वाली रुना देवी के पेट में लगभग 5 वर्षों से सूजन थी एवं वह कई अस्पतालों की चक्कर काट चुकी थी. नारायण मेडिकल कॉलेज के यूरोलॉजी विभाग में जांच के उपरांत पता चला कि महिला के पेट में लगभग 30 सेंटीमीटर की बाईं किडनी है जो काम नहीं कर रही है और जिसके कारण महिला के पेट में बहुत सूजन हो गई है.

जांच के बाद चिकित्सकों की टीम ने महिला को भर्ती करके सफल ऑपरेशन किया और 30 सेंटीमीटर की किडनी केवल 8 सेंटीमीटर के चीरे से निकाल दी. उस किडनी के अंदर 10 लीटर पेशाब जमा थी. आपरेशन के बाद मरीज राहत महसूस कर रही है. यह ऑपरेशन डॉक्टर नवीन कुमार, एमसीएच, सहायक प्राध्यापक यूरोलॉजी ने डॉक्टर फैजान के सहयोग से तथा विभागाध्यक्ष डॉक्टर एससी करण के मार्ग निर्देशन में किया गया. आपरेशन में निश्चेतना विभाग से डॉक्टर आरके चौबे, डॉ आशीष एवं डॉक्टर कोमल ने सहयोग किया और नर्सिंग स्टाफ धीरज और प्रियनंदन ने भी योगदान दिया.

डॉ नवीन ने बताया कि किडनी से निकलने वाली पेशाब की नली में जन्मजात सिकुड़न के कारण किडनी में सूजन आ जाती है और वह धीरे-धीरे काम करना बंद कर देती है. ऐसी किडनी में इन्फेक्शन और पथरी होने का खतरा रहता है और इसे निकाल देना ही उचित रहता है. उक्त किडनी को निकालने के बाद प्रयोगशाला में बायोप्सी के लिए भेजा गया है. फिलहाल मरीज अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ कर रही है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post