रोहतास में पर्यावरण संवाद यात्रा के तहत वनवासी गांवों का सर्वे शुरू

रोहतास वन प्रमंडल एवं पानी रे पानी संस्था द्वारा पर्यावरण संवाद यात्रा के तहत रोहतास के कैमूर पहाड़ी पर बसे वनवासी गांव पर संयुक्त वन प्रबंधन के बारे में जागरूक एवं माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है. इस दस दिवसीय पर्यावरण संवाद यात्रा का आगाज गुरुवार से हो गया है.

पानी रे पानी संस्था के 15 सदस्यी दल पहाड़ी पर स्थित चयनित गांवों में पहुंच कर संयुक्त वन प्रबंधन के बारे में जागरूक करने के साथ सर्वेक्षण का कार्य करेगी. जो ईको विकास समिति के माध्यम से गांव का सर्वे करेगी. सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर माइक्रो प्लान तैयार की जाएगी. उसके बाद गांवों को विकसित किया जाएगा. वन विभाग की यह पहल पहाड़ी गांवों में रंग लाएगी. सर्वे के बाद कई कार्य होंगे. उस क्षेत्र में क्या संभावित है, क्या किया जाता सकता है, इसपर कार्य  योजना तैयार होगी.

डीएफओ प्रद्युम्न गौरव ने कहा कि रोहतास रेंज के रोहतासगढ़ के समीप स्थित बभन तालाब, सासाराम रेंज के गोरिया व चेनारी रेंज के बादलगढ़ में 15 सदस्यी टीम इको विकास समिति के माध्यम से गांवों में पहुंचकर सर्वे करेगी. सर्वे से स्पष्ट होगा कि उस क्षेत्र अथवा गांवों में किन योजनाओं की जरूरत है. पेयजल से संपर्क पथ, बच्चों की शिक्षा, वनवासियों को रोजगार आदि बिन्दुओं पर सर्वेक्षण होगा. सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर माइक्रो प्लान तैयार कर वनवासी गांवों को विकसित किया जाएगा.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post