कोरोना इफेक्ट: इस बार गुप्ताधाम व रोहतासगढ़ किला महोत्सव का नहीं होगा आयोजन

फाइल फोटो

रोहतास जिले के रोहतास प्रखंड में पहली बार आयोजित होने वाला रोहतासगढ़ किला महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है. वहीं चेनारी के रामदुलारी उच्च विद्यालय परिसर में महाशिवरात्रि के अवसर आयोजित होने वाला गुप्ताधाम महोत्सव का इस बार आयोजन नहीं होगा. कोरोना के बढ़ते संक्रमण की संभावना को देखते हुए पर्यटन विभाग ने यह निर्णय लिया है. यही नहीं 31 मार्च तक जिन-जिन जगहों पर महोत्सव का आयोजन होना था, सभी पर रोक लगा दी गई है. इस बाबत पर्यटन विभाग के निदेशक प्रभाकर कुमार ने सूबे के सभी आठ जगहों पर होने वाले महोत्सव पर रोक लगा दी है.

उन्होंने अपने पत्र में गृह विभाग के हवाले से बताया कि पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के सौजन्य से होने वाले महोत्सव को कोविड-19 महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए 31 मार्च 2021 तक के लिए रोक दिया गया है. इस कारण से 11 मार्च को आयोजित होने वाले गुप्ताधाम महोत्सव के आयोजन की संभावना समाप्त हो गई है. साथ ही इस वर्ष मार्च में ही बिहार पर्यटन एवं जिला प्रशासन के सौजन्य से पहली बार रोहतासगढ़ किला महोत्सव का भी आयोजन किया जाना था. लेकिन पर्यटन विभाग के निर्णय के बाद इसे भी स्थगित कर दिया गया.

फाइल फोटो: गुप्ता धाम महोत्सव

डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने बताया कि कोविड-19 महामारी के संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के सौजन्य से मार्च माह में आयोजित होने वाले गुप्ता धाम महोत्सव एवं रोहतासगढ़ किला महोत्सव को स्थगित कर दिया गया है.

विदित हो कि 2016 में विधायक ललन पासवान ने अपने प्रयास से गुप्ताधाम महोत्सव का आयोजन किया था. उसके बाद जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2017 से गुप्ता धाम महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. वहीं, 15 वर्षों से वनवासी कल्याण आश्रम रोहतासगढ़ किला पर रोहतासगढ़ महोत्सव का आयोजन कर रहा है. बीते 27 फरवरी को वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा रोहतासगढ़ किला पर 15 वां रोहतासगढ़ महोत्सव का आयोजन किया गया था. जिसके बाद मार्च में ही पहली बार पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन द्वारा रोहतासगढ़ किला महोत्सव का आयोजन किया जाना था. जिसे स्थगित कर दिया गया.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post